कन्वेंशन और प्रदर्शनी सैंटर लटका

  • कन्वेंशन और प्रदर्शनी सैंटर लटका
You Are HereNational
Monday, February 03, 2014-12:18 PM

नई दिल्ली  (राजेश रंजन सिंह): द्वारका में देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन व प्रदर्शनी सैंटर (सी.एंड ई.सी.) बनाने की योजना धूमिल होती नजर आ रही है। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) ने द्वारका उपनगरी के लिए साल 2007 में क्षेत्र में मनोरंजन के साधनों में बढ़ोत्तरी और भारतीय संस्कृति को विश्व पटल पर लाने के साथ-साथ प्रदर्शनी के लिए इस केंद्र के निर्माण की योजना बनाई थी। 

डी.डी.ए. ने इसके लिए द्वारका सैक्टर-25-26 में खाली पड़ी जमीन को योजना के लिए चिन्ह्ति किया था, लेकिन लगभग 8 साल हुए प्रस्तावित योजना पर निर्माण कार्य शुरू नहीं किया जा सका है।सैंटर के निर्माण के लिए संबंधित विभाग द्वारा कई बार टैंडर भी जारी किए गए, लेकिन तालमेल की कमी के चलते योजना परवान नहीं चढ़ सकी। डी.डी.ए. सूत्रों की मानें तो इस योजना को लेकर डी.डी.ए. और परियोजना को क्रियान्वित करने वाले विभाग के मध्य तालमेल नहीं हुआ। योजना 8 साल बाद भी ज्यों की त्यों पड़ी हुई है।
 
डी.डी.ए. ने राजधानी में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा और आयोजन के लिए कई योजनाओं को मंजूरी दी थी। इन्हीं योजनाओं के अंतर्गत द्वारका सैक्टर-25-26 में कन्वेंशन व प्रदर्शनी सैंटर बनाने की योजना विभाग द्वारा मंजूर की गई थी। इस बाबत  यहां पर 144 हैक्टेयर की जमीन का चुनाव भी किया जा चुका है। प्रस्तावित सैंटर में एरोबिक हॉल, जिम, रैस्टोरेंट एंड बार, इवेंट्स के लिए थिएटर, एग्जिबिशन सैंटर के साथ विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े कलाकारों के लिए प्रदर्शनी सैंटर के निर्माण का खाका तैयार किया गया था।
 
"परियोजना विभागीय कारणों से रुकी हुई है, लेकिन जल्दी ही इसे शुरू किया जाएगा। "
-नीमो घर, प्रवक्ता, डी.डी.ए.।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You