पांच लाख युवा मतदाता बनाने का लक्ष्य

  • पांच लाख युवा मतदाता बनाने का लक्ष्य
You Are HereNational
Tuesday, February 04, 2014-1:41 AM
नई दिल्ली : राज्य चुनाव आयोग ने आम चुनाव 2014 की तैयारी शुरू कर दी है। आयोग चुनाव मेज् ज्यादा से ज्यादा युवाओं को शामिल करना चाहता है। मिली जानकारी के मुताबिक आयोग की ओर से 18 से 25 साल तक नौजवानों के नाम मतदाता सूची में शामिल करने और वोट डालने के लिए युवाओं को प्रोत्याहित करने के लिए दिल्ली के बड़े-बड़े और प्रमुख चौराहों पर पोस्टर व बैनर लगाए जाएंगे।
 
आयोग युवाओं को वोट डालने के प्रति जागरुक करने के लिए विज्ञापनों का भी सहारा लेगा। इस समय राजधानी में 18 से 25 वर्ष तक के करीब साढ़े तीन लाख मतदाता हैं। आयोग इस संख्या को पांच लाख तक पहुंचाना चाहता है।
 
वर्ष 2008 विधान सभा चुनाव में जहां 18 से 25 साल तक के सिर्फ 98 हजार मतदाता थे वहीं पिछले साल हुए विधान सभा चुनाव में इनकी संख्या बढ़कर साढ़े तीन लाख तक पहुंच गई। आयोग का कहना है कि स्कूलों और कॉलेजों में भी मतदाताओं को जागरुक करने के लिए तमाम तरह की प्रतियोगिताएं और नुक्कड़ नाटकों का मंचन किया जाएगा। इसके अलावा उन इलाकों में कैंडल मार्च और चुनाव रैली भी निकाली जाएगी जहां मतदाताओं की संख्या आज भी कम है।
 
आयोग ने ऐसे इलाकों की जानकारी जुटाने का काम शुरू कर दिया है।जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में मौजूद हैं लेकिन उनके फोटो नहीं है, उन्हें भी आयोग की ओर से फोटो सूची में डलवाने की जानकारी दी जाएगी। हालांकि अगर चुनाव के दिन सूची में मतदाता की फोटो उसके नाम के सामने नहीं होती है तो मतदाता के घर आयोग की ओर से भेजी गई पर्ची पर फोटो होने से मतदाता वोट डाल सकेंगे।   

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You