वर्ल्ड कैंसर डे: इन्होंने जीती कैंसर से जंग

  • वर्ल्ड कैंसर डे: इन्होंने जीती कैंसर से जंग
You Are HereNational
Tuesday, February 04, 2014-6:12 PM

नई दिल्ली: दुनियाभर में आज हर जगह वर्ल्ड कैंसर डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका नाम लेते ही मौत का खौफ मन में बैठ जाता है। परंतु आज हम कैंसर के नाकारात्मक पहलुओं पर बात करने की जगह इस बीमारी से लडने वाले और इस पर जीत हासिल करने वाले लोगों के बारे में बताएंगे। यह वह साहसी लोग है, जो इस खतरनाक बीमारी के बाद भी इस पर विजय पाने में कामयाब रहे। यह लोग हैं-

1. काइली मिनोग:-
बॉलीवुड में अपने पॉपुलर गाने 'Chiggy Wiggy' से मशूहर होने वाली ऑस्ट्रेलियाई गायिक व अभिनेत्री काइली मिनोग भी कैंसर पीड़ित लोगों में से एक हैं। काइली मिनोग को 2005 में जब वह 36 साल की थी, तब यह पता चला कि उन्हें स्तन कैंसर है। काइली के लिए यह सब आसान नहीं था, परंतु उन्होंने कठोर कीमोथैरेपी और रेडियोथैरेपी के जरिए अंतत: इस रोग पर जीत हासिल कर ली।

2. मनीषा कोईराला:-
बॉलीवुड में अपनी खास जगह बनाने वाली अभिनेत्री मनीषा कोईराला भी इस बीमारी से जूझ चुकी है। मनीषा को 2012 में इस बीमारी का पता चला और उन्होंने न्यूयार्क में अपना इलाज करवाया। अब मनीषा पूरी तरह से स्वस्थ है और बालीवुड में वापसी के लिए तैयार है।

3. लीजा रे:-
मॉडल और एक्ट्रेस लीजा रे ने साल 2009 में टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान सबको बताया कि वह मल्टीपल मिलोमा नामक असाध्य कैंसर से पीड़ित हैं। लीजा ने साल 2010 में स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के बाद कैंसर से निजात पा ली।

4. एंजेलीना जोली:-
हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलीना जोली ने भी पिछले साल ब्रेस्ट और ओवेरियन कैंसर के प्रिवेंटिव मेजर के तौर पर अपनी डबल मास्टेक्टॉमी करवाई। जोली को यह डर था कि उनकी मां की मौत भी कैंसर की वजह से हुई ती और इस वजह से उन्हें भी कैंसर होने की 87 प्रतिशत आशंका थी।

5. बारबरा मोरी:-
ऋतिक रोशन के साथ फिल्म ‘काइट्स’ के जरिए बॉलीवुड में कदम रखने वाली मैक्सिकन एक्ट्रेस बारबरा मोरी भी ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित रह चुकी हैं। परंतु अपने साहस और धैर्य के बल पर बारबरा इस बीमारी से निजात पाने में कामयाब रही।

6. अनुराग बसु:-
बॉलीवुड फिल्म डायरेक्टर अनुराग बसु भी कैंसर पीड़ित रह चुके हैं। अनुराग बसु को जब यह पता चला कि उन्हें ल्युकेमिया है, तो पहले उन्होंने इस बात को इतना गंभीरता से नहीं लिया। परंतु बाद में स्वास्थ्य खराब होने पर डॉक्टरों की मदद से वह इस बीमारी को हराने में सफल रहे।

7. मुमताज:-
26 साल की उम्र में बालीवुड इंडस्ट्री को अलविदा कहने वाली अभिनेत्री मुमताज को 54 की उम्र में पता चला था कि वह ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित है। कीमोथैरेपी के दौरान मुमताज के सारे बाल और पलकें तक झड़ गई थीं, परंतु वह हार न मानी और अंतत: इस बीमारी से बाहर आने में सफल रही।

8. युवराज सिंह:-
किक्रेटर  युवराज सिंह भी कैंसर से जूझ चुके हैं। युवराज ने भी घातक ट्यूमर के साथ लड़ाई लड़ी है और आखिरकार वह इस दर्द से निजात पाने में कामयाब रहे। इस बीमारी से निजात पाने के बाद युवराज ने किक्रेट में फिर से अपनी वापसी की। युवराज ने अपनी किताब ‘द टेस्ट ऑफ माई लाइफ’ में भी अपनी इस लड़ाई का जिक्र किया है।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You