राहुल की शिंदे से मुलाकात, पूर्वोत्तर के लोगों के मुद्दे पर की चर्चा

  • राहुल की शिंदे से मुलाकात, पूर्वोत्तर के लोगों के मुद्दे पर की चर्चा
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-3:15 PM

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने आज गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और पूर्वोत्तर के सांसदों से मुलाकात कर इस क्षेत्र के लोगों को परेशान किये जाने की घटनाओं को रोकने के संबंध में चर्चा की।  सरकार ने पूर्वोत्तर के लोगों की सुरक्षा से संबंधित चिंताओं के समाधान के लिए उचित सुधारात्मक उपाय सुझाने के लिए छह सदस्यीय समिति गठित की । 

राहुल गांधी के समक्ष शिष्टमंडल का नेतृत्व कांग्रेस महासचिव और पूर्वोत्तर राज्यों के प्रभारी लुइझिनो फलेरियो ने किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष न केवल अरूणाचल प्रदेश के छात्र निदो तानियम के मामले में न्याय चाहते हैं बल्कि पूर्वोत्तर राज्य के लोगों के खिलाफ भेदभाव के मुद्दे का भी समाधान चाहते हैं।  

यह बैठक कुछ दिन पहले लाजपत नगर में कुछ दुकानदारों द्वारा कथित तौर पर पिटायी किये जाने से 19 वर्षीय छात्र तानियम की मौत की पृष्ठभूमि में हुई है।  फलेरियो ने कहा कि गृह मंत्रालय ने छह सदस्यीय समिति का गठन किया है जिसका नेतृत्व सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी एमपी बेजबरूआ करेंगे और यह दो महीने के भीतर रिपोर्ट देगी ।
 
बेजबरूआ पूर्वोत्तर परिषद के भी सदस्य है । इस समिति में गृह मंत्रालय के उप सचिव एस साहा, सेवानिवृत आईएएस अधिकारी एच डब्ल्यू टी सेइयम, एलन तेमशी जमीर, तापे बागरा और पी भरत सिंह सदस्य हैं। दिल्ली पुलिस के संयुक्त सचिव रोबिन हिबू भी गृह मंत्रालय के दल में शामिल है और वे समिति का सहयोग करेंगे। हिबू इसी क्षेत्र से आते हैं।

समिति के अध्यक्ष त्रिपुरा, मिजोरम और सिक्किम जैसे अन्य पूर्वोत्तर राज्यों से एक.. एक सदस्य को शामिल की सकेंगे। गृह मंत्रालय की पूर्वोत्तर शाखा के उप सचिव अजय कनौजियो ने कल अपने आदेश में कहा, ‘‘ पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों की विभिन्न चिंताओं को ध्यान में रखते हुए एक समिति गठित करने का निर्णय किया गया है जो देश के विभिन्न हिस्सों में रहते हैं विशेषतौर पर मेट्रोपालिटन क्षेत्रों में। इस समिति को उपयुक्त उपचारात्मक कदम सुझाने को कहा गया है जिसपर सरकार आगे बढ़ेगी।’’
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You