सिमी पर पांच वर्ष के लिए प्रतिबंध बढ़ा

  • सिमी पर पांच वर्ष के लिए प्रतिबंध बढ़ा
You Are HereNational
Thursday, February 06, 2014-10:48 PM
नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) पर एक फरवरी से अगले पांच वर्षों के लिए प्रतिबंध बढ़ा दिया है और कहा कि अगर इस पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया तो यह पुनगर्ठित होगा और देश के ‘‘धर्मनिरपेक्ष ताने - बाने में बाधा’’ डालेगा  गृह मंत्रालय ने कहा कि सिमी की गतिविधियां देश की एकता और सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं और संगठन पर प्रतिबंध अगले पांच वर्षों तक जारी रहेगा ।
 
 गृह मंत्रालय की अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘केंद्र सरकार का मानना है कि अगर सिमी की अवैध गतिविधियों पर तुरंत रोक नहीं लगाया जाता है तो वह अपनी विध्वंसक गतिविधियां शुरू कर देगा और फरार सदस्यों को फिर से जुटाने लगेगा ।
 
 उन्होंने कहा, ‘‘यह सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़कर देश के धर्मनिरपेक्ष ताना...बाना को बाधित करेगा, देश विरोधी भावनाएं भड़काएगा, आतंकवाद का समर्थन कर अलगाववादी गतिविधियों को बढ़ावा देगा और देश की एकता एवं सुरक्षा के लिए घातक गतिविधियां संचालित करेगा ।
 
मंत्रालय की तरफ से जारी नवीनतम अधिसूचना में 21 आतंकवादी मामलों में सिमी की कथित संलिप्तता को उजागर हुई है जिसमें मुंबई के आजाद मैदान में 2012 में भड़का दंगा भी शामिल है ।
 
गृह मंत्रालय ने कहा, ‘‘आजाद मैदान प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार दस आरोपियों में से एक इकबाल उर्फ पप्पा गुलाम रसूल शेख सिमी का सदस्य है ।
 
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You