जगजीत सिंह के नाम पर PM ने जारी की डाक टिकट

  • जगजीत सिंह के नाम पर PM ने जारी की डाक टिकट
You Are HereNational
Saturday, February 08, 2014-3:59 PM

नर्इ दिल्ली: प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने प्रख्यात गजल गायक जगजीत सिंह की याद में आज एक डाक टिकट जारी करते हुए कहा है कि उनके जैसे कलाकार सदियों में एक बार पैदा होते हैं और उनका संगीत हमारे मन मो हमेशा छूता रहेगा और उनकी आवाज तथा संगीत का जादू हम पर हमेशा असर करता रहेगा।      
 
डा. सिंह ने जगजीत सिंह की स्मृति में उनकी 73 वीं जयंती पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जगजीत सिंह जी एक अनोखे कलाकार थे। संगीत के क्षेत्र में उनकी दिलचस्पी और जानकारी बहुत गहरी थी। वे एक कामयाब गायक संगीतकार और गीतकार सब कुछ थे। यही नहीं . चाहे शास्त्रीय संगीत हो या भक्ति संगीत, लोक संगीत हे या गजल, संगीत के क्षेत्रों में उनका अच्छा दखल था लेकिन गजल गायिकी के लिए शायद उन्हें सबसे ज्यादा याद किया जाता है।  समारोह में जगजीत सिंह की गजल गायिका पत्नी चित्रा सिंह एवं अन्य गण्यमान्य अतिथि मौजूद थे। यह डाक टिकट पांच रपए एवं 20 रुपए के मूल्य में जारी किया गया।

डा. सिंह ने कहा कि यह कहना गलत नही होगा कि उन्होंने भारत में गजल गायिकी क एक ऐसा अंदाज  अपनाया जिसने गजल को एक नयी जिंदगी दी। उनके द्वारा गायी हुयी गजलों में खास बात यह थी कि वे आसानी से जनता की जुबान पर आ जाती थी।  उन्होंने गजल गायिकी में नए प्रयोग भी किए।  गजल संगीत में पहली बार पश्चिमी वाद्य यंत्र का इस्तेमाल एक ऐसा ही प्रयोग था। उन्होंने शायद पहली बार गजल को जुगलबंदी में पेश किया।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि जगजीत सिंह ने फिल्मों तथा टी वी धारावाहिकों में भी काम किया ओर अपनी अलग छाप छोड़ी। अर्थ और साथ. साथ जैसी फिल्मों तेज मिर्जा गालिब एवं कहंकशां जैसे टीवी धारावाहिकों में उन्होंने गजलें पेश की जो बहुत लोकप्रिय हुर्इ। उन्होंने कहा कि जगजीत सिंह जैसा कलाकार सदियों में एक बार पैदा होते हैं। वे आज हमारे बीच नहीं है.लेकिन उनका संगीत हमेशा मन को छूता रहेगा और हमारा दिल बहलता रहेगा। उनका सारा जीवन संगीत को समर्पित रहा। उनकी निजी जिंदगी में बडी मुश्किलें आयीं लेकिन उनका काम जारी रहा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You