अकाली दल ने मांगी पश्चिमी, पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट,

  • अकाली दल ने मांगी पश्चिमी,  पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट,
You Are HereNational
Sunday, February 09, 2014-12:37 AM
नई दिल्ली(सुनील पाण्डेय): दिल्ली विधानसभा चुनावों में 3 सीटों के साथ खाता खोलने वाली शिरोमणि अकाली दल अब लोकसभा पर नजरें गड़ा दी है। उसकी नजर सीधे तौर पर पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर है, जो अभी कांग्रेस के खाते में है।
 
10 विधानसभा सीटों वाले इस लोकसभा सीट में करीब 5 विधानसभा सीटें सिख-बहुल मानी जाती हैं जिसमें से 3 विधानसभा सीटें तिलकर नगर, राजौरी गार्डन और हरीनगर में सिखों का अच्छा खासा दबदबा है। यहां सिख चुनाव को बदलने की ताकत रखते हैं। 
 

यही कारण है कि शिरोमणि अकाली दल (बादल) इस लोकसभा सीट को अपने खाते में लेने की फिराक में है। शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेताओं का एक दल शनिवार को भारतीय जनता पार्टी के मुखिया राजनाथ सिंह से मुलाकात किया। उन्होंने पश्चिमी दिल्ली  सीट को अकाली कोटे में देने की डिमांड रखी।

पश्चिमी दिल्ली सीट पर चूंकि, भाजपा का कोई चेहरा नहीं है, इसलिए अकाली दल इसका फायदा उठाते हुए दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के चेयरमैन मंजीत सिंह जी.के. पर दांव खेला है। मंजीत सिंह की पंथक राजनीति में अच्छी पकड़ है, इसलिए अकाली दल उनके नाम पर पश्चिमी दिल्ली  सीट (संयुक्त उम्मीदवार के रूप में) मांग रहा है।

सूत्रों की माने तो भाजपा मुखिया राजनाथ सिंह ने अकाली दल को यकीन दिलाया है। राजनाथ सिंह से हुई मुलाकात को अकाली दल के वरिष्ठ नेता अवतार सिंह हित, ओंकार सिंह थापर, कुलदीप सिंह भोगल तथा तीनों विधायक मनजिन्दर सिंह सिरसा, हरमीत सिंह कालका, जतिन्दर सिंह शंटी ने अच्छा संकेत बताया है। बता दें कि इस सीट पर वर्तमान में कांग्रेस  के महाबल मिश्रा सांसद हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You