पार्किंग बन गया जामा मस्जिद का पार्क

  • पार्किंग बन गया जामा मस्जिद का पार्क
You Are HereNational
Monday, February 10, 2014-12:57 AM
नई दिल्ली(वसीम सैफी): दिल्ली की ऐतिहासिक जामा मस्जिद के सौंदर्यीकरण के लिए मस्जिद के ठीक सामने बना पार्क अब एक बदनुमा दाग की तरह है। यहां आने के बाद बिल्कुल नहीं लगता कि हम किसी ऐतिहासिक स्थल के पास हैं। जो पहले कभी पार्क था, धीरे-धीरे पार्किंग स्थल में तब्दील हो गया। साथ ही पार्क में जगह-जगह गंदगी फैली हुई है। अधिकारियों को इसकी भनक तक नहीं। या यूं कहें कि अधिकारी वाकिफ होने के बावजूद आंख बंद करके बैठे हैं।
 
    स्थानीय निवासी निसार अहमद का कहना है कि कुछ साल पहले तक यह पार्क एकदम हरा भरा था लेकिन अब हरियाली के नाम पर घास का नामो निशान तक नहीं। पार्क में गाडिय़ां ही नहीं बल्कि दुकानदारों ने स्क्रेप का कबाड़ तक रखा हुआ है। पार्क से सटे मीना बाजार के दुकानदारों की मानें तो इस पार्क में अब आपराधिक गतिविधियां चलने लगी हैं।
 
गाडिय़ों की ओट में असमाजिक तत्व नशा करते हैं और जुआ खेलते हैं। कई बार पार्किंग में खड़ी गाडिय़ों के टायर व गाडिय़ों के अंदर से सामान चोरी हो चुका है। उनका कहना है कि जब दिल्ली के ऐतिहासिक स्थल के पास का यह हाल है तो दिल्ली के अन्य पार्कों की स्थिति के बारे में सहजता से अंदाजा लगाया जा सकता है।
 
इस बाबत स्थानीय निगम पार्षद खुर्रम इकबाल का कहना है कि जमा मस्जिद के ठीक सामने मैट्रो निर्माण कार्य के चलते पार्क पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऊपर से जामा मस्जिद के आसपास के दुकानदारों ने पार्क को पार्किंग बना दिया, जिसके चलते उसकी रही सही हरियाली भी खत्म हो गई। पार्क में दुकानदारों की गाडिय़ां पार्क होती हैं। पार्क में अन्य कारों को देखकर वहां खरीददारी के लिए आए लोग भी पार्क को पार्किंग समझकर अपने वाहन को यहीं खड़ा कर देते हैं। 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You