बालिकाओं को उच्च विद्यालयों में मुफ्त कराटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा: नीतीश

  • बालिकाओं को उच्च विद्यालयों में मुफ्त कराटे का प्रशिक्षण दिया जाएगा: नीतीश
You Are HereNational
Thursday, February 13, 2014-10:46 PM

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज घोषणा की कि अगले वर्ष से राज्य के सभी उच्च विद्यालयों में जूडो कराटे के प्रशिक्षण का विस्तार प्रारंभ हो जायेगा। पटना के गांधी मैदान में आयोजित एक समारोह के दौरान नीतीश ने उक्त घोषणा करते हुए आज कहा कि अब तक यह कार्यक्रम अंडर 14 के कार्यक्रम के रुप में चल रहा है जिसे अगले वर्ष से अंडर 17 कार्यक्रम कर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जूडो-कराटे की कला में जब बालिका प्रारंगत हो जायेंगी तो वे आत्म सुरक्षा स्वयं कर पायेंगी। नीतीश ने कहा कि अब लडकियां किसी पर निर्भर नहीं है, उन पर हमला कोई करेगा तो वे इसका प्रतिकार करेंगी। छेडछाड करने वाले के होश ठिकाने हो जायेंगे। बिहार शिक्षा परियोजना द्वारा आयोजित तीन दिवसीय तरंग कार्यक्रम के इस समापन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के प्रत्येक पंचायत में उच्च प्राथमिक विद्यालय की स्थापना के लिए वर्ष 2013-14 में 541 उच्च माध्यमिक विद्यालयों के निर्माण की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत 550 विद्यालय भवन के निर्माण कार्य का भी शुभारंभ रिमोट कंट्रोल से किया। इस मौके पर दस हजार बालिकाओं ने जूडो कराटे का आकर्षक प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर कला संस्कृति खेल कूद से जुडे विभिन्न प्रतियोगिताओं के पांच हजार प्रतिभागी छात्र छात्रायें उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इस समारोह के आयोजन के लिये शिक्षा विभाग एवं बिहार शिक्षा परियोजना तथा पटना जिला प्रशासन की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले वर्ष मोइनुलहक स्टेडियम में 2300 बच्चियों ने जूडो कराटे के कार्यक्रम में भाग लिया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You