जम्मू-कश्मीर के बजट में कोई नया कर नहीं

  • जम्मू-कश्मीर के बजट में कोई नया कर नहीं
You Are HereNational
Friday, February 14, 2014-10:34 AM

जम्मू: जम्मू-कश्मीर सरकार ने वित्त वर्ष 2014-15 के लिए अपने बजट में उद्योगों के लिए विभिन्न प्रोत्साहनों और समाज कल्याण की अनेक योजनाओं की घोषणाएं की। आगामी लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस बजट में कोई नया कर नहीं लगाया है।

वित्तमंत्री अब्दुल रहीम राठेर ने 43,545 करोड़ रुपए का बजट राज्य विधानसभा में पेश किया जिसमें कोई घाटा नहीं दिखाया गया है। राठेर ने पंचायत सदस्यों के लिए बीमा योजना तथा रहबर-ए-जिरात के कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा की। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों की अनाथ लड़कियों की शादी के लिए तीन करोड़ रपये का प्रावधान किया गया है।

इसी तरह महिला विकास निगम के लिए 3.50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है ताकि 100 स्वयं सहायता समूह गठित किए जा सकें। इसी तरह बेटी अनमोल योजना का दायरा बढाकर इसे सभी प्रखंडों के लिए कर दिया गया है। इसके तहत गरीब छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता 5000 रु से बढाकर 10000 रुपए की गई है। बजट पेश करने के बाद राठेर ने कहा,  आज पेश बजट में कोई नया कर नहीं लगाने का फैसला बड़ा है। इसके अलावा मौजूदा कर दरों में भी बढोतरी नहीं की गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You