कश्मीर घाटी शीतलहर की चपेट में

  • कश्मीर घाटी शीतलहर की चपेट में
You Are HereNational
Monday, February 17, 2014-12:53 PM

श्रीनगर: कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में शीत लहर आज तेज हो गयी और पारा हिमांक बिंदु से भी कई डिग्री नीचे लुढ़क गया। जम्मू कश्मीर की शीतकालीन राजधानी श्रीनगर में कल रात न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। पिछली रात वहां न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
 
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंद में पारा दो डिग्री लुढ़कर शून्य से 3.2 डिग्री नीचे तक चला गया। वहां कल से पहले वाली रात का तापमान शून्य से 1.2 डिग्री कम था। अधिकारी के अनुसार पहलगाम पर्यटनस्थल पर पारा कल से पहले वाली रात की तुलना में आठ डिग्री से भी अधिक नीचे चला गया। वहां तापमान शून्य से 12.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जो पिछली रात 4.2 डिग्री सेल्सियस था।
 
प्रसिद्ध स्की पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि वहां कल से पहले वाली रात का तापमान 8.8 डिग्री था। दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में रात का तापमान शून्य से 4.6 डिग्री नीचे था।  कल से पहले वाली रात यहां तापमान शून्य से 2.6 डिग्री नीचे था। कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.8 डिग्री नीचे रहा जबकि उसकी पिछली रात यह शून्य से महज 0.7 डिग्री नीचे था।
 
लद्दाख के लेह में पारा लुढ़क कर शून्य से 15.2 डिग्री नीचे चला गया। कल से पहले वाली रात यह शून्य से 10.7 डिग्री नीचे था। कारगिल में न्यूनतम तापमान शून्य से 21.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क रहने, रात के तापमान में और गिरावट आने तथा दिन का तापमान बढऩे का पूर्वानुमान जताया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You