आप की ‘झाड़ू संदेश यात्रा’ पर कांग्रेसी की ‘राहुल संदेश यात्रा’

  • आप की ‘झाड़ू संदेश यात्रा’ पर कांग्रेसी की ‘राहुल संदेश यात्रा’
You Are HereNational
Monday, February 17, 2014-3:40 PM

लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी में आम आदमी पार्टी (आप) की दस्तक से कांग्रेस में घबराहट दिखने लगी है। आप ‘झाड़ू संदेश यात्रा’ के जरिए कांग्रेसनीत केंद्र सरकार के भ्रष्टाचार को जनता के बीच उजागर कर रही है। दूसरी ओर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी गांव-गांव घूमकर केंद्र सरकार की योजनाओं और अमेठी में किए गए विकास कार्यों का प्रचार-प्रसार करने में जुट गए हैं।

कांग्रेस की अमेठी जिला इकाई के अध्यक्ष योगेंद्र मिश्रा के नेतृत्व में रविवार से ‘राहुल संदेश यात्रा’ शुरू हुई है, जो एक सप्ताह तक चलेगी। इस यात्रा के तहत कांग्रेस कार्यकर्ता व नेता गांव-गांव जाकर लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

योगेंद्र ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि ‘राहुल संदेश यात्रा’ के तहत कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर कांग्रेसनीत केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, जैसे खाद्य सुरक्षा विधेयक, महात्मा गांधी रोजगार गारंटी अधिनियम, सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘योजनाओं के साथ हम राहुल जी द्वारा अमेठी के विकास के लिए किए गए अनगित कार्यों और उनके संदेश ‘समाज तोडऩे वालों (भारतीय जनता पार्टी) और बहकाने वालों (आम आदमी पार्टी) की बातों में न आकर एकजुट रहकर देश और समाज के विकास में भागीदार बनें’ को भी लोगों तक पहुंचा रहे हैं।’’

इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने अमेठी में ‘झाड़ू संदेश यात्रा’ निकाली थी, जिसमें आप के अमेठी से उम्मीदवार कुमार विश्वास ने शिरकत की थी। इस यात्रा को और कुमार विश्वास की रैली को मिले जन समर्थन से कांग्रेस खेमे में खासा घबराहट का माहौल देखने को मिला है।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, आप की सक्रियता और पार्टी को मिल रहे जनसमर्थन को टक्कर देने के लिए कांग्रेस सक्रिय हो गई है। करीब एक पखवाड़ा पहले हुई कुमार विश्वास की रैली के बाद राहुल ने भी अमेठी का दौरा कर करीब एक दर्जन गांवों में लोगों से मुलाकात की थी। पार्टी हाईकमान के निर्देश के बाद अब कांग्रेस ने ‘राहुल संदेश यात्रा’ शुरू की है, ताकि आप और कुमार विश्वास के प्रभाव को बढऩे से रोका जा सके।

अमेठी से आप के जिलाध्यक्ष हनुमान सिंह ने आईएएनएस को बताया, ‘‘हमारे नेता और अमेठी से उम्मीदवार कुमार विश्वास लगातार गांव-गांव घूमकर लोगों से संपर्क कर रहे हैं और लोगों को बता रहे हैं कि वीआईपी संसदीय क्षेत्र होने के बावजूद यहां बिजली, पानी, सड़क और रोजगार जैसी मूलभूत सुविधाओं की कितनी कमी है।’’

खबर है कि अगले दस दिनों में राहुल एक बार फिर अमेठी का दौरा कर कुछ विकास योजनाओं का शिलान्यास कर सकते हैं। इसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसके साथ ही राहुल की बहन प्रियंका वाड्रा पार्टी के प्रचार के लिए अमेठी में डेरा डालने वाली हैं।
 
अमेठी के लोगों का कहना है कि लोकसभा चुनाव में कुमार विश्वास का राहुल को टक्कर देना बड़ा सवाल है। लेकिन आप की उपस्थिति और सक्रियता से कांग्रेस के नेताओं में घबराहट जरूर देखी जा रही है।

स्थानीय पत्रकार आलोक कुमार कहते हैं कि कुमार विश्वास को अमेठी में मिल रहे जनसमर्थन से ऐसा लग रहा है कि वह राहुल को कड़ी टक्कर देंगे। इस बात का एहसास राहुल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हो गया है। इसीलिए कांग्रेस अपना किला सुरक्षित करने की कोशिश में जुट गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You