महिला सशक्तिकरण के लिए हरियाणा सरकार प्रतिबद्ध: हुड्डा

  • महिला सशक्तिकरण के लिए हरियाणा सरकार प्रतिबद्ध: हुड्डा
You Are HereNational
Tuesday, February 18, 2014-4:51 PM

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं। सरकार द्वारा इस दिशा में किए जा रहे विभिन्न प्रयासों में महिलाओं की शिक्षा को अधिक महत्व दिया गया है। हुड्डा सोमवार को हरियाणा भवन में भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान हुड्डा और दक्षिण कोरिया के राजदूत ली जून ग्यू ने महिला विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित पुस्तक ‘एफीनिटीज़ इंडिया एंड कोरिया: पास्ट एंड प्रेजन्ट’ का विमोचन किया। पुस्तक का सम्पादन विश्वविद्यालय की कुलपति डा. पंकज मित्तल ने किया है। हुड्डा ने कहा कि खानपुर गुरूकुल में तीन कन्याओं के साथ शिक्षा शुरू हुई और अगस्त 2006 में भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। यह एक सपना पूरा होने जैसी बात है। आज यह विश्वविद्यालय महिला शिक्षा के क्षेत्र में एक अग्रणी विश्वविद्यालय है।

मुख्यमंत्री हुड्डा ने कहा कि यह विश्वविद्यालय विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ भी तालमेल रख रहा है। समारोह में दक्षिण कोरिया और पोलैंड के राजदूतों की मौजूदगी से विश्वविद्यालय के विदेश के विश्वविद्यालयों के साथ सम्पर्कों का पता चलता है। जल्द अमेरिका से भी इन्टर्न प्रशिक्षण के लिए यहां पर आ रहे हैं। उम्मीद है कि यह पुस्तक भारत और दक्षिण कोरिया के सम्बंधों को और मजबूत बनाने में मददगार होगी।

दक्षिण कोरिया के राजदूत ली जून ग्यू ने कहा कि कोरिया-भारत सम्बंधों पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने और यह पुस्तक प्रकाशित करने के लिये विश्वविद्यालय के प्रयासों की सराहना की। इस पुस्तक में कोरिया-भारत सम्बंधों के लगभग सभी पहलुओं को लिया गया है। पोलैंड के राजदूत पियोत्र क्लोदकोवासकी ने कहा कि भारत हमेशा दुनिया को सन्देश देता रहा है और अभी भी भारत के विचारों में विश्व को मार्ग दिखाने की क्षमता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You