मिर्च स्प्रे कांड: राजगोपाल का इस्तीफा मीरा कुमार ने किया स्वीकार

  • मिर्च स्प्रे कांड: राजगोपाल का इस्तीफा मीरा कुमार ने किया स्वीकार
You Are HereNational
Wednesday, February 19, 2014-2:54 PM

नई दिल्ली: लोकसभा में आंध्र प्रदेश के बंटवारे के खिलाफ मिर्च स्प्रे करने वाले और कांग्रेस से निष्कासित सदस्य एल राजगोपाल ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है जिसे अध्यक्ष मीरा कुमार ने आज स्वीकार कर लिया। अध्यक्ष ने आज लोकसभा को सूचित किया, ‘‘मैंने 19 फरवरी से उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।’’ पिछले सप्ताह सदन में उस समय भारी अफरातफरी और सनसनी फैल गयी थी जब आंध्र प्रदेश के बंटवारे का विरोध कर रहे राजगोपाल ने एक कैन से मिर्च का स्प्रे सदन में कर दिया था। संसदीय इतिहास में घोर निंदनीय बताते हुए इस घटना की सभी राजनीतिक दलों ने कड़ी निंदा करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

 

सरकार ने कहा था कि वह इस संबंध में अध्यक्ष द्वारा लिए जाने वाले किसी फैसले का विरोध नहीं करेंगे। उद्योगपति से राजनेता बने राजगोपाल से संबंधित इस मामले को अध्यक्ष द्वारा लोकसभा की विशेषाधिकार समिति को सौंपे जाने के बाद उनका यह इस्तीफा आया है। विशेषाधिकार समिति को दंडात्मक शक्तियां हासिल हैं। अध्यक्ष मीरा कुमार ने मिर्च स्प्रे की घटना को लोकतंत्र पर ‘‘धब्बा’’ करार दिया था।

 

विजयवाड़ा से 50 वर्षीय सांसद ने कल लोकसभा में विवादास्पद तेलंगाना विधेयक पारित होने के कुछ ही घंटों बाद अपना इस्तीफा अध्यक्ष को भेज दिया था। राजगोपाल ने कल कहा था, ‘‘ मैंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है। मैं राजनीति भी छोड़ रहा हूं। तेलुगू भाषी लोगों को बांट दिए जाने से मैं आहत हूं। यह एक दुखद दिन है। मेरी राजनीति में रूचि खत्म हो गई है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You