धन बल के दुरूपयोग पर कड़ी नजर रहेगी: चुनाव आयोग

  • धन बल के दुरूपयोग पर कड़ी नजर रहेगी: चुनाव आयोग
You Are HereNational
Saturday, February 22, 2014-11:31 PM

नई दिल्ली : पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान तकरीबन 215 करोड़ रूपये की बेहिसाब नगदी जब्त किये जाने के बाद चुनाव आयोग ने स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आम चुनाव के दौरान धन बल के दुरूपयोग पर रोक लगाने के लिए खर्चे पर निगरानी रखने के लिए एक तंत्र बनाया है।

चुनाव आयोग ने प्रत्येक राज्य में नोडल अधिकारियों को तैनात किया है जो चुनाव आयोग से तालमेल रखेगा। धन बल के इस्तेमाल पर रोक लगाने में मदद के लिए तालमेल को सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालयों के साथ व्यय पर निगरानी रखने वाले नोडल अधिकारियों, उत्पाद अधिकारियों और आयकर अधिकारियों की भी गत 13 फरवरी को एक बैठक की थी। आयोग ने कहा कि हवाई अड्डों व हवाई पट्टियों के जरिये नकदी की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और ब्यूरो आफ सिविल एवियेशन ने आयोग के साथ विचार विमर्श कर एक मानक परिचालन प्रक्रिया विकसित की है और उसे लागू किया जा रहा है।

उम्मीदवारों उसके एजेंटों या किसी राजनीतिक दल से जुड़ी नगदी व कीमती धातु के अवैध प्रवाह को रोकने के लिए राज्यों के हवाई हवाई अड्डों पर कड़ी निगरानी रखने के लिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को शामिल किया गया है। साथ ही नागरिक उड्यन मंत्रालय से चुनाव के अंत तक सभी हवाई अड्डों पर हवाई खुफिया इकाईयों को सक्रिय रखने को कहा गया है ताकि किसी तरह की अवैध नकदी की आवाजाही पर नजर रखी जाये और इसकी रिपोर्ट की जाये।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You