उप्र में कई पूर्व मुख्यमंत्री ठोकेंगे ताल

  • उप्र में कई पूर्व मुख्यमंत्री ठोकेंगे ताल
You Are HereNational
Monday, March 10, 2014-9:23 PM

लखनऊ: आम चुनाव के लिहाज से महत्वपूर्ण देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के सियासी समर में इस बार कई मुख्यमंत्री ताल ठोकेंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष मुलायम सिंह, भाजपा नेता कल्याण सिंह, उमा भारती सहित कुल छह पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव मैदान में उतरने को तैयार हैं। राजनाथ के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि लखनऊ से चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा है।

राजनाथ के अलावा सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से सांसद हैं और इस बार भी वह मैनपुरी से ही चुनावी समर में उतर रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। राजनाथ और मुलायम के अलावा मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री रह चुकीं उमा भारती का नाम भी शामिल है। उमा इस बार झांसी से चुनाव लड़ सकती हैं। उमा के अलावा सूबे के कद्दावर मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह भी चुनावी समर में उतर रहे हैं। कल्याण एटा से सांसद हैं और इस बार भी उनके वहीं से चुनाव लडऩे की संभावना है।

कल्याण के भाजपा में शामिल होने के बाद एटा और उसके आसपास की लोकसभा सीटों पर चुनाव दिलचस्प हो गया है। इसके अतिरिक्त भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का है। हालांकि वह गुजरात के मौजूदा मुख्यमंत्री हैं और उनके उप्र की चर्चित लोकसभा सीट वाराणसी से चुनाव लडऩे की संभावना है। उत्तर प्रदेश के एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री जगदम्बिका पाल भी चुनावी दंगल में उतरने वाले हैं। पाल ने हालांकि कांग्रेस का हाथ छोड़ दिया है। अब वह किस पार्टी का दामन थामेंगे यह तय नही है।

लेकिन सूत्रों के अनुसार डुमरियागंज से सांसद पाल को भाजपा अपने टिकट पर वहीं से लड़ा सकती है। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भी उप्र से ही चुनाव लडऩे के कयास लगाए जा रहे हैं। आप सूत्रों ने दावा किया है कि केजरीवाल वहीं से चुनाव लडेंग़े जहां से नरेंद्र मोदी लड़ेंगे। केजरीवाल के अलावा उप्र की चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी मायावती भी चुनावी समर में उतर सकती हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार, इस बात पर मंथन चल रहा है कि उन्हें कहां से चुनाव लड़ाया जाए। चुनाव लडऩे का निर्णय हालांकि मायावती को ही लेना है, क्योंकि वर्तमान में वह राज्यसभा सदस्य हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You