‘चाय पे चर्चा’ में मुफ्त चाय बांटने से भाजपा नेताओं पर मामला दर्ज

  • ‘चाय पे चर्चा’ में मुफ्त चाय बांटने से भाजपा नेताओं पर मामला दर्ज
You Are HereNational
Tuesday, March 11, 2014-11:27 PM

नई दिल्ली: निर्वाचन अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी जिले में कुछ भाजपा नेताओं के खिलाफ ‘चाय पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को कथित तौर पर प्रलोभन देने के मामले में प्रकरण दर्ज कर दिया है। पार्टी कार्यकर्ताओं को आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए सार्वजनिक रूप से मुफ्त चाय बांटते पाया गया। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि कुछ स्थानीय भाजपा नेताओं के खिलाफ आईपीसी के तहत लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी में कोतवाली थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक भाजपा नेताओं ने इलाके की चाय की एक दुकान पर 8 मार्च को ‘चाय पे चर्चा’ कार्यक्रम करने की अनुमति मांगी थी और राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इसके लिए अनुमति दे दी थी। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने कहा कि आयोजन के लिए अनुमति दे दी गयी जिसे आदर्श आचार संहिता के प्रावधानों के मुताबिक होना चाहिए था। हालांकि चुनाव अधिकारियों को पता चला कि चर्चा में भाग लेने वाले लोगों को मुफ्त चाय बांटी गयी जो मतदाताओं को रिश्वत देने के समान है।
 
सिन्हा ने पीटीआई से कहा, ‘‘जिले के संबंधित निर्वाचन अधिकारियों की पूर्व अनुमति के साथ इस तरह के आयोजनों पर कोई पाबंदी नहीं है। लेकिन इस तरह के आयोजनों में ऐसी किसी भी चीज की इजाजत नहीं दी जाएगी जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करती हो और ऐसे मामलों में उचित कार्रवाई की जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों द्वारा किसी भी चीज को मुफ्त बांटना मतदाताओं को लुभाने की कोशिश माना जाएगा। इस बारे में जब भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद से पूछा गया तो उन्होंने पार्टी ब्रीफिंग में कहा कि पार्टी चुनाव आयोग की कार्रवाई के बारे में पता लगाएगी। उन्होंने चुनाव आयोग से अनुरोध किया कि इसे बदलते समय के साथ प्रचार के नये तौर-तरीके के रूप में देखा जाए।
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You