यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत सिन्हा भी मैदान में

  • यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत सिन्हा भी मैदान में
You Are HereNational
Friday, March 14, 2014-8:21 AM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 97 उम्मीदवारों के नाम को गुरुवार कौ अंतिम रूप दिया जिसमें पूर्व मंत्री यशवंत सिन्हा के पु़त्र जयंत, प्रमोद महाजन की पुत्री पूनम महाजन और पूर्व गृह सचिव आर के सिंह शामिल हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत सिन्हा को हजारीबाग से टिकट दिया गया है जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रमोद महाजन की पुत्री और बीजेवाईएम सचिव पूनम महाजन को उत्तर मध्य मुम्बई सीट से कांग्रेस की प्रिया दत्त के खिलाफ उतारने का निर्णय किया गया है।

 

लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज मध्यप्रदेश के विदिशा से चुनाव लड़ेंगी जबकि राजद छोड़कर भाजपा में आने वाले रामकृपाल यादव को पाटलिपुत्र सीट से लालू प्रसाद की पुत्री मीसा भारती के खिलाफ उतारा गया है। पूर्व जदयू नेता सुशील सिंह को औरंगाबाद से टिकट दिया गया है। सेवानिवृत्त होने के बाद भाजपा में शामिल होने वाले पूर्व गृह सचिव आर के सिंह को बिहार की आरा सीट से टिकट दिया गया है।

 

पार्टी प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन भागलपुर से और राज्यसभा सदस्य राजीव प्रताप रूड़ी सारण सीट से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की आज की बैठक में बहुप्रतीक्षित उत्तरप्रदेश की सीटों पर विचार नहीं किया गया। समिति की शनिवार को फिर बैठक होगी। इस बैठक में गुजरात के उम्मीदवारों पर विचार किया जा सकता है।

 भाजपा ने 75 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की

बैठक में पूर्व विदेश मंत्री यशवंत सिन्हा के पुत्र जयंत को झारखंड के हजारीबाग से खड़ा करने का निर्णय किया गया। भाजपा महासचिव अनंत कुमार ने कहा, ‘‘भाजपा नेता यशवंत सिन्हा के पुत्र को उतारने का निर्णय तब किया गया जब सिन्हा ने बढ़ती उम्र के कारण चुनाव नहीं लडऩे की इच्छा व्यक्त की थी। उन्होंने (सिन्हा) कहा कि वह चुनावी राजनीति से बाहर रहते हुए पार्टी की सेवा करेंगे।’’ लोकसभा के उपाध्यक्ष करिया मुंडा एक बार फिर खूंटी (सु) सीट से खड़ा होंगे। पार्टी ने कहा कि पटना साहिब सीट पर वर्तमान सांसद शत्रुघ्न सिन्हा से विचार-विमर्श के बाद निर्णय किया गया और इस पर चर्चा जारी है।

 

राज्यसभा के पूर्व सदस्य एस एस आहलुवालिया को पार्टी ने पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग से और सुमित्रा महाजन मध्यप्रदेश के इंदौर से चुनाव में उतरेंगी। कर्नाटक में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के दो करीबियों को उतारने का निर्णय किया है जो अलग होने के बाद हाल ही में पार्टी में फिर शामिल हुए हैं। पार्टी कर्नाटक की पूर्व मंत्री शोभा करंदलाजे को उडूपी चिकमंगलूर सीट से जबकि तुमकुर सीट से जी एस वासवराज को खड़ा कर रही है।

 

सूत्रों ने बताया कि पार्टी ने बेल्लारी सीट से उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है हालांकि यह सीट बीएसआर कांग्रेस प्रमुख बी श्रीरामुलू को देने का निर्णय किया गया है। भाजपा ने 11 राज्यों के 97 उम्मीदवारों के नाम को अंतिम रूप दिया जिसमें बिहार से 25, मध्यप्रदेश से 24, झारखंड से 13, केरल से 14, पश्चिम बंगाल से 7, असम से 6, कर्नाटक से 5 और महाराष्ट्र से 2 उम्मीदवार शामिल हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You