जिंदल की शिकायत के बाद जी न्यूज के खिलाफ चुनाव आयोग सख्त

  • जिंदल की शिकायत के बाद जी न्यूज के खिलाफ चुनाव आयोग सख्त
You Are HereNational
Saturday, March 22, 2014-12:21 PM

नई दिल्ली: हरियाणा से कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल के खिलाफ एकतरफा और मनगढ़ंत खबरें चला रहे जी न्यूज के खिलाफ चुनाव आयोग सख्त हो गया है। आयोग ने जिंदल की शिकायत के 48 घंटे के भीतर राष्ट्रीय प्रसारण प्राधिकरण को जी न्यूज लिमिटेड के खिलाफ उचित कार्रवाई के लिए पूरा मामला भेज दिया है। चुनाव आयोग की ओर से जारी पत्र के मुताबिक आयोग ने सांसद नवीन जिन्दल की शिकायत राष्ट्रीय प्रसारण प्राधिकरण को भेजते हुए कहा है कि वह इस मामले में उचित कार्रवाई करे।

 

विदित है कि 18 मार्च को सांसद नवीन जिंदल ने निर्वाचन सदन पहुंचकर अपनी व्यथा से निर्वाचन आयुक्तों को अवगत कराया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि मेसर्स जी-न्यूज के तीन चैनल जी-न्यूज, जी-बिजनेस और जी-यूपी तमाम कायदे-कानून ताक पर रखकर मेरे खिलाफ एक-तरफा, मनगढ़ंत, निराधार, मनमाना और जनता को गुमराह करने वाली खबरें चलाकर कुरुक्षेत्र की जनता के बीच उनकी छवि खराब करने की कोशिश की है।

 

जी-न्यूज जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 और निर्वाचन आयोग द्वारा 15 अप्रैल 2004 को जारी किए गए आदेशों की परवाह किए बिना मेरे खिलाफ एक-तरफा, मनगढ़ंत, निराधार, मनमाना और जनता को गुमराह करने वाली खबरें चला रहा है।  सांसद जिंदल ने चुनाव आयोग से मांग की  थी कि सर्वप्रथम जी-न्यूज पर उनके खिलाफ चलने वाली बेबुनियाद खबरों पर रोक लगाई जाए और जनप्रतिनिधित्व कानून के अधिनियम 125, नेशनल ब्रोडकास्टिंग स्टैंडर्ड एथोरिटी के चुनाव संबंधित दिशा-निर्देशन के उल्लंघन आदि के अनुसार उनके खिलाफ उचित दंडात्मक कार्रवाई की जाए। 

 

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय दंड संहिता के 171 (जी) के मुताबिक चैनलों द्वारा इस प्रकार की आधारहीन खबरें चलाना भी अपराध है। इस मामले में संबंधित पक्ष को दंडित किया जा सकता है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने जी-न्यूज के खिलाफ मैच फिक्सिंग मामले में तथ्यों से परे होकर उनका नाम लेने पर 100 करोड़ रुपए की मान हानि का दावा मद्रास कोर्ट में किया, जिस पर कोर्ट ने जी-न्यूज पर मैच फिक्सिंग में धोनी से संबंधित खबर चलाने पर रोक लगा दी। सांसद जिंदल भी चाहते हैं कि जी न्यूज पर फौरी तौर पर ऐसी ही कार्रवाई हो।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You