डीयू एमफिल में बिहार पर आधारित किताब शामिल

  • डीयू एमफिल में बिहार पर आधारित किताब शामिल
You Are HereNcr
Sunday, March 23, 2014-3:02 PM

नई दिल्ली : दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने एमफिल प्रोग्राम में बिहार के इतिहास पर आधारित किताब शामिल किया है। बिहार राज्य के बनने, आधुनिक बिहार के निर्माण 1874-1917 नाम के इस किताब को बीआर अंबेदकर बिहार यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अशोक अंशुमन ने संपादित किया है।


ऐसा माना जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार की कोशिशों की वजह से इसे सिलेबस में जोड़ा गया है। नीतीश कुमार ने बिहार दिवस के मौके पर राज्य के बारे में किताबें लिखे जाने को प्रोत्साहित करने की बात कही थी। प्रो. अंशुमन ने मीडिया को बताया कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एमफिल प्रोग्राम के रीजनल स्टडी में इसे शामिल किया है।

अखबार में भेजी गई चिट्ठियों, अप्रकाशित आधिकारिक दस्तावेजों, संस्मरणों और विज्ञापन को किताब के सोर्स के रूप में शामिल किया गया है। बिहार में किताब पर प्रतिक्रिया के बारे में प्रोफेसर का कहना है कि अभी यह शुरुआत है लेकिन कई लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं।

किताब के प्रस्तावना में खुद नीतीश कुमार ने लिखा है कि बंगाल से बिहार के विभाजन की जानकारियों को बेहतर तरीके से प्रस्तुत किया गया है। उस समय चलने वाले आंदोलन को भी खूबसूरती से लिखा गया है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You