आम चुनाव में पारिवारिक सदस्य आमने-सामने

  • आम चुनाव में पारिवारिक सदस्य आमने-सामने
You Are HereNational
Thursday, March 27, 2014-9:48 PM

नई दिल्ली: राजनीतिक महत्वाकांक्षा ने कई परिवारों को विभाजिक कर दिया है। आम चुनाव 2014 में समान परिवार के कई उम्मीदवार एक-दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें से अधिकतर जाने पहचाने राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। चुनाव में आमने सामने खड़ा होने वाले कुछ प्रमुख पारिवार सदस्य इस प्रकार हैं।

सासाराम (बिहार) : कांग्रेस की उम्मीदवार और मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार का मुकाबला बिहार में सासाराम सीट पर उनकी भतीजी मेधावी कीर्ति से होगा, जो बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से लड़ रही हैं। मतदान : 10 अप्रैल।

सारण (बिहार) : राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की उम्मीदवार राबड़ी देवी का मुकाबला इस सीट पर उनके अपने ही भाई और निर्दलीय उम्मीदवार अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ साधु यादव से होगा। इस सीट पर हालांकि दोनों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राजीव प्रताप रूड़ी से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। मतदान : सात मई।

दौसा (राजस्थान) : कांग्रेस ने इस सीट पर वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा को उतारा है। उनका मुकाबला अपने भाई भाजपा उम्मीदवार हरीण मीणा से होने वाला है। नमो रायण मीणा अभी सवाई माधोपुर के प्रतिनिधि हैं। कांग्रेस ने इस सीट पर अब मोहम्मद अजहरुद्दीन को उतारा है। मतदान 24 अप्रैल।

रायगंज (पश्चिम बंगाल) : कांग्रेस की सांसद दीपा दासमुंशी का मुकाबला इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार और अपने देवर सत्यरंजन दासमुंशी से होने वाला है। दोनों एक ही पारिवारिक आवास के अलग अलग तल से चुनाव अभियान का संचालन कर रहे हैं। दीपा दासमुंशी पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी की पत्नी हैं, जो कुछ साल से दिल्ली के एक अस्पताल में कॉमा में हैं। मतदान : 24 अप्रैल।

अंबाला (पंजाब) : बसपा ने इस सीट पर कपूर सिंह को उतारा है। उनका मुकाबला अपने साले और आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार एस.पी. सिंह से होगा। मतदान : 30 अप्रैल।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You