जानिए कैसे 15 साल का युवक बना कंपनी का मालिक!

  • जानिए कैसे 15 साल का युवक बना कंपनी का मालिक!
You Are HereGujrat
Sunday, March 30, 2014-12:38 PM

वडोदरा: भारत की सिलिकॉन इंडिया कम्युनिटी नामक वेबसाइट ने 15 साल के एक युवक को गुजरात का यंगस्ट सीईओ घोषित किया है। 10वीं कक्षा का छात्र शेखर चटर्जी मूल कोलकाता का रहना वाला है, लेकिन वर्ष 1997 से वह अपने परिवार के साथ वडोदरा में रह रहा है। शेखर को बचपन से ही कम्प्यूटर का शौक था। उसने 8 साल की उम्र में ही कंप्यूटर से जुड़ी कई तकनीकी बारीकियां सीख ली थीं। शेखर ने वर्ष 2011 में यूके की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर एसोसिएशन द्वारा वेब डिजाइनिंग और ई-कॉमर्स की परीक्षा दी थी। जिसमें शेखर ने वेब डिजाइनिंग में 89 और ई-कॉमर्स में 93 अंक प्राप्त किए।

इसके बाद शेखर ने हॉस्ट डुड सॉल्यूशन नामक एक फर्म की स्थापना की, जो इंटरनेट वेबसाइट डिजाइनर्स, वेबसाइट डेवलपमेंट, वेबसाइट होस्टिंग, एसएमएस मार्केटिंग सर्विसेज, बल्क एसएमएस सर्विसेज, वेबसाइट डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट, इंटरनेट वेबसाइट फॉर क्रिएशन, इंटरनेट वेबसाइट डेवलपर्स, इंटरनेट डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन आदि सर्विस देती है। शेखर कई कंपनियों की वेबसाइट डिजाइन कर चुका है। आमतौर पर वेबसाइट डिजाइनिंग और ई-कॉमर्स में कुशल होने में अन्य छात्रों को कई साल लग जाते हैं। लेकिन शेखर ने बहुत छोटी सी उम्र में ही जो कर दिखाया है, उसकी जितनी तारीफ की जाए कम है। निश्चित तौर पर वह आगामी समय में एक विख्यात वेब डेवलपर बनेगा।

शेखर के मुताबिक, उसे हर हफ्ते तीन-चार वेबसाइट डिजाइन के ऑर्डर मिलते हैं। शेखर ने हाल ही में एक लेटेस्ट एप्लिकेशन भी बनाया है, जो जल्द ही लॉन्च होने वाला है।  शेखर फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकबर्ग को अपना रोल मॉडल मानते है। शेखर ने यह काम 12 साल की उम्र में शुरू किया और अब उनकी उम्र 15 साल हो चुकी है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You