Subscribe Now!

पहला वोटिंग मैस्कट बनेगा वोटू

  • पहला वोटिंग मैस्कट बनेगा वोटू
You Are HereNcr
Tuesday, April 08, 2014-11:34 AM
नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): दिल्ली का वोटू दुनिया का पहला और एकमात्र वोटिंग मैस्कट बनने जा रहा है। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज हो चुका है, जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने वाला है। 
 
दिल्ली चुनाव आयोग और गैर-सरकारी संस्था मास फॉर अवेयरनैस के संयुक्त कार्यक्रम वोट फॉर इंडिया के तहत दिल्ली का वोटिंग मैस्कट वोटू बनाया गया है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) के दिन वोटू को लांच किया गया था। वोटू के पीछे का दिमाग मास फॉर अवेयरनैस के नीरज गुप्ता का है। नीरज का कहना है कि दुनिया भर में अभी तक सिर्फ स्पोट्र्स को प्रमोट करने के लिए मैस्कट का इस्तेमाल होता था। यहां तक कि भारत में भी एशियन खेलों के लिए अप्पू बनाया गया और हाल ही में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के लिए शेरा का इस्तेमाल किया गया। 
वोटिंग के लिए किसी मैस्कट का इस्तेमाल नहीं किया जाता। नीरज का कहना है कि वोटू से जहां भी प्रचार कराया गया, वहां जनता का जबर्दस्त सहयोग मिला। वोटू को लेकर अभी तक मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। चुनाव आयोग की ओर से जगह-जगह आयोजित कराए जा रहे कार्यक्रमों में वोटू को मार्कीट, मॉल्स, स्कूल-कॉलेजों में ले जाकर लोगों से सवाल जवाब करते हैं। 
 
नीरज गुप्ता का कहना है कि यह अपने आप में एक अलग तरह की मुहीम है, जिसके जरीए लाखों लोगों को चुनाव आयोग के साथ जोड़ा गया है। नीरज गुप्ता ने बताया कि वोटू 2014 की लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है और जल्द ही गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो जाएगा।
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You