मध्य प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत, पैट्रोल-डीजल पर घटाया VAT

  • मध्य प्रदेश के लोगों को बड़ी राहत, पैट्रोल-डीजल पर घटाया VAT
You Are HereNational
Friday, October 13, 2017-4:15 PM

नई दिल्लीः केन्द्र सरकार की ओर से पैट्रोल, डीजल के उत्पाद शुल्क में दो रुपए प्रति लीटर की कटौती के बाद अब बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में भी शिवराज सरकार ने वैट में बड़ी कटौती का ऐलान किया है। राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत मलैया के बीच हुई बैठक के बाद राज्य सरकार ने राज्य में पैट्रोल की कीमत में 3 और डीजल पर 5 फीसदी वैट में कटौती का फैसला लिया है। यह नई व्यवस्था आज रात 12 बजे के बाद से यानी 14 अक्टूबर से लागू हो जाएगी।

पैट्रोल-डीजल पर घटाया वैट
मलैया ने कहा, ‘‘पैट्रोल पर वैट पहले 31 प्रतिशत था। अब इसे 28 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं डीजल पर वैट 27 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया गया है।’’ उन्होंने बताया कि वैट कम होने से प्रदेश में पैट्रोल अब 1.70 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा, जबकि डीजल अब करीब चार रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। उन्होंने कहा कि पैट्रोल एवं डीजल दरों में कटौती करने से इस वित्तीय वर्ष के बचे हुए छह महीनों में करीब 1,000 करोड़ रुपए का राजस्व नुकसान होगा।

गुजरात ने सबसे पहले घटाया वैट
गुजरात, महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश ने पैट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों से जनता को राहत देने के लिए वैट की दरें कम कर दी थीं, जिसके बाद देश में पैट्रोल और डीजल पर दूसरा सबसे ज्यादा वैट वसूलने वाले मध्य प्रदेश पर भी कटौती का काफी दबाव था। पैट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भी सभी राज्यों से अपील की थी कि वे पैट्रोल और डीजल पर करों की दरों में कटौती करें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You