अफगानिस्तान ने दिया आतंकी पनाहगार खत्म करने  पर जोर

  • अफगानिस्तान ने दिया आतंकी पनाहगार खत्म करने  पर जोर
You Are HereAustralia
Sunday, October 01, 2017-2:46 PM

काबुल: अफगानिस्तान के मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने भारतीय नेताओं के साथ बातचीत में आतंकवाद से प्रभावी तरीके से लड़ने पर जोर दिया और कहा कि क्षेत्र में आतंकवादियों के पनाहगार को खत्म करने की आवश्यकता है। अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ कई मुद्दों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘भारत और अफगानिस्तान ने अफगानिस्तान में आतंकवाद और हिंसा के कृत्यों की निंदा की जिसमें हाल में काबुल हवाई अड्डे पर हमला भी शामिल था जिसके कारण अब्दुल्ला की भारत यात्रा में देर हुई.’’ उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवादियों के सुरक्षित पनाहगार को खत्म करने की जरूरत पर जोर दिया।

कुमार ने कहा कि दोनों पक्षों ने हाल के द्विपक्षीय संबंधों का आकलन किया जिसकी अध्यक्षता दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने की. भारत ने घोषणा की थी कि वह अफगानिस्तान में 116 विकास परियोजनाओं को लागू करेगा। कुमार ने कहा कि वार्ता में भारतीय नेतृत्व ने अफगानिस्तान में स्थिरता, सुरक्षा, शांति, एकता और लोकतंत्र तथा समृद्धि के प्रति हरसंभव सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई।

मुख्य कार्यकारी और प्रधानमंत्री के बीच बैठक में तकनीकी सहयोग और पुलिस प्रशिक्षण तथा विकास पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुआ।उन्होंने कहा कि वार्ता में वाणिज्य और आर्थिक सहयोग पर भी चर्चा हुई और दोनों पक्षों ने बेहतर संपर्क पर बल दिया गया। कुमार ने कहा कि अफगानिस्तान को भारत में दिसम्बर 2017 में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You