ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़ने की तैयारी में भारत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Dec, 2017 11:10 AM

india  s economy  will overtake uk and france in 2018

सैंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (सीईबीआर) परामर्श की 2018 विश्व इकोनॉमिक लीग टेबल ने मंगलवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था के उत्साहजनक दृष्टिकोण को प्रदर्शित किया...

लंदनः सैंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च (CEBR) परामर्श की 2018 विश्व इकोनॉमिक लीग टेबल ने मंगलवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था के उत्साहजनक दृष्टिकोण को प्रदर्शित किया। रिपोर्ट के मुताबिक भारत अगले साल 2018 में ब्रिटेन और फ्रांस को पछाड़कर दुनिया के पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की तैयारी कर रहा है। 
PunjabKesari
अर्थव्यवस्था को लेकर  दृष्टिकोण  में दिखाया गया कि ऊर्जा सस्ती व प्रौद्योगिकी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। भारत की अर्थव्यवस्था भी बुलंदिया छू रही है। माना जा रहा है कि अगले 15 सालों में एशियाई देशों की अर्थव्यवस्था शीर्ष 10 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर हावी हो जाएगी। CEBR के डिप्टी चेयरमैन डोगलस मैकविलियम ने कहा कि वर्तमान में अस्थाई असफलताओं के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था फ्रांस व ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था के बराबर टक्कर दे रही है। अगर भारत की अर्थव्यवस्था इसी क्रम में बढ़ती रही तो भारत अगले साल 2018 में फ्रांस व ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पीछे छोड़ देगा। 

PunjabKesari
हालांकि मैकविलियम ने माना है कि भारत का विकास नोटबंदी और जीएसटी की वजह से धीमा हो गया है। CEBR के मुताबिक साल 2032 में अमरीका को पछाड़कर चीन दुनिया की नंबर 1 अर्थव्यवस्था बन जाएगा। इसके पीछे कारण बताया है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड  ट्रंप का असर व्यापारिक क्षेत्रों में अपेक्षा से कम नजर आ रहा है।

PunjabKesariवहीं ब्रिटेन अगले दो सालों में फ्रांस से पीछे रह जाएगा। इसके अलावा CEBR ने भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में ब्रैक्जिट का प्रभाव उसके डर की अपेक्षा कम असरदार होगा। जिससे संभावना है कि साल 2020 में ब्रिटेन फिर से फ्रांस को पछाड़कर आगे निकल जाएगा। रूस की अर्थव्यवस्था के बारे में बताया कि वर्तमान में रूस 11 वें स्थान पर आता है लेकिन साल 2032 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में 17 वें स्थान पर आ जाएगा।

PunjabKesari


 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!