देश को धर्म के आधार पर नहीं बांटना चाहिए: ओबामा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Dec, 2017 10:15 AM

obama to address town hall in delhi today

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा था कि भारत को किसी भी स्थिति में सांप्रदायिक आधार पर नहीं बांटा जाना चाहिए।  ओबामा ने यहां ‘हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ में कहा कि यह एक विचार...

नई दिल्ली: अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा था कि भारत को किसी भी स्थिति में सांप्रदायिक आधार पर नहीं बांटा जाना चाहिए।  ओबामा ने यहां ‘हिन्दुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट’ में कहा कि यह एक विचार है जिसे सुद्दढ़ किए जाने की जरूरत है।   पूर्व राष्ट्रपति ने अपने संबोधन और उसके बाद सवाल जवाब सत्र के दौरान कई विषयों पर अपने विचार रखे। उन्होंने इस दौरान नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह के साथ अपने संबंधों, आतंकवाद, पाकिस्तान, ओसामा बिन लादेन की तलाश और भारतीय दाल और कीमा पसंद करने के बारे में बात की।  
PunjabKesari
बंद कमरे में हुई थी मोदी से बातचीत
ओबामा अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे। ओबामा ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2015 में बतौर राष्ट्रपति भारत की अपनी आखिरी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बंद कमरे में हुई बातचीत के दौरान धार्मिक सहिष्णुता की जरूरत और किसी भी पंथ को मानने के अधिकार पर बल दिया था।   वर्ष 2009 से 2017 के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति रहे ओबामा ने 2015 की अपनी भारत यात्रा के आखिरी दिन भी इसी तरह की टिप्पणी की थी। उनकी उक्त टिप्पणी धर्मांतरण को लेकर विवाद की पृष्ठभूमि में आयी थी।  उन्होंने सवाल जवाब सत्र के दौरान कहा कि तब की उनकी टिप्पणी की प्रकृति सामान्य थी और उन्होंने उसे अमेरिका के साथ ही यूरोप में भी दोहराया था। 
PunjabKesari
मोदी पसंद, पर मैं मनमोहन का बड़ा प्रशंसक
ओबामा ने यहां एचटी लीडरशिप समिट में पत्रकार करण थापर द्वारा मोदी के बारे में उनकी राय पूछे जाने पर कहा, कि मैं उन्हें पसंद करता हूं। लेकिन मैं डॉ. सिंह का भी बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। उन्होंने कहा कि मोदी का उनके देश के लिए एक विजन है और वे बहुत सारे क्षेत्रों में अनेक तरीकों से आधुनिकीकरण कर रहे हैं लेकिन डॉ. सिंह ने अपने कार्यकाल में कई क्रांतिकारी कदम उठाए, जैसे देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया के लिए खोलना, जो बहुत अहम कदम है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि डॉ. सिंह एवं मोदी के कार्यकालों में भारत अमेरिका संबंध बहुत प्रगाढ़ बने। भारत एवं अमेरिका दोनों लोकतंत्र है और मेरा काम जो भी सत्ता में है, उसके साथ काम करना था। उन्होंने कहा कि मोदी और डॉ. सिंह दोनों लोग उनके साथ ईमानदार एवं स्पष्टवादी थे और दोनों ने देश के लिए कड़े कदम उठाए हैं। 
PunjabKesari
ओबामा ने किया देश की ‘बड़ी मुस्लिम आबादी’ का जिक्र
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि साथ मिलकर कार्य करने की बात करने वाली आवाजों को प्रोत्साहित किया जाए।  भारत से जुड़े एक सवाल के जवाब में ओबामा ने देश की ‘बड़ी मुस्लिम आबादी’ का जिक्र किया, जो खुद को देश से जुड़ा हुआ और भारतीय मानती है।   ओबामा ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण रूप से कुछ अन्य देशों के साथ ऐसा नहीं है।  यह पूछे जाने पर कि जब उन्होंने धार्मिक सहिष्णुता की जरूरत और और किसी भी पंथ को मानने के अधिकार पर बल दिया था तो मोदी की क्या प्रतिक्रिया थी, ओबामा ने कहा कि वह उस बारे में विस्तृत जानकारी साझा नहीं करना चाहेंगे।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!