स्वाइन फ्लू ने ली एक और जान, 8 स्वाइन फ्लू और 45 डेंगू के मिले मामले

  • स्वाइन फ्लू ने ली एक और जान, 8 स्वाइन फ्लू और 45 डेंगू के मिले मामले
You Are HereNational
Thursday, September 14, 2017-2:42 PM

जम्मू : स्वाइन फ्लू भले ही प्रत्येक वर्ष राज्य में फरवरी माह के आसपास अपने पांव पसारता था लेकिन इस बार करीब 6 माह पहले ही स्वाइन फलू ने दस्तक दे दी है और 2 लोगों की जान भी ले ली है। राज्य में अब तक कुल 8 लोग स्वाइन फ्लू की चपेट में आए जबकि उेंगू का आंकड़ा 45 तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग में एपैडीमालोजिस्ट डा. जे.पी. सिंह का दावा है कि जम्मू संभाग में दोनों बीमारी को लेकर सभी उचित प्रबंध किए गए हैं। जम्मू में स्वाइन फ्लू के कुल 48 संदिग्ध मामले सामने आए हैं जिनके टेस्ट किए गए और केवल 8 मामलों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। जबकि 38 मामले नेगेटिव पाए गए हैं और 2 की रिपोर्ट का इंतजार है। इनमें 3 बच्चे, 2 पुरूष व 3 महिलाएं शामिल हैं। जम्मू जिले में स्वाइन फ्लू के 4 मामले सामने आए हैं जिनमें से एक ही मौत हुई है जबकि 2 मामले ऊधमपुर जिले से संबंधित है। एक मामला रामबन से है जिसकी मृत्यु हो गई है।  इसके अलावा 1 मामला राजौरी से संबंधित है।


इसी प्रकार डेंगू के आज तक 45 मामलों की पुष्टि हुई है और राहत की बात है कि डेंगू रोगियों में से किसी की मौत नहीं हुई है। अभी तक कुल 401 संदिग्ध मामलों की जांच की गई जिनमें से 236 मामले नेगेटिव पाए गए और 120 मामलों की रिपोर्ट का इंतजार है। डेंगू के कुल 45 मामलों में से 11 बच्चे पीड़ित है जबकि 23 पुरूष व 11 महिलाओं में डेंगू रोग पाया गया है। जिलेवार बात करें तो डेंगू के 38 मामले जम्मू जिले से हैं और 2 साम्बा से हैं जबकि 1-1 मामला कठुआ, पुंछ, राजौरी, ऊधमपुर और डोडा से संबंधित है। यानि अभी तक रियासी, रामबन और किश्तवाड़ जिले में डेंगू ने दस्तक नहीं दी है। सबसे अधिक डेंगू के मामले जम्मू जिले से संबंधित हैं।
स्वास्थ्य विभाग में एपैडीमालोजिस्ट डा. जे.पी. सिंह ने कहा कि गांधीनगर अस्पताल, सरवाल अस्पताल तथा एस.एम.जी.एस व जी.एम.सी. अस्पताल में विशेष प्रबंध किए गए हैं। स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए अलग से आईसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं। जिला अस्पतालों में भी ऐसा ही प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू से निपटने के लिए भी उचित प्रबंध किए गए हैं।

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You