राजस्थान सरकार और गुर्जर समाज के बीच OBC आरक्षण कोटा बढाने पर सहमति बनी

  • राजस्थान सरकार और गुर्जर समाज के बीच OBC आरक्षण कोटा बढाने पर सहमति बनी
You Are HereNational
Friday, August 18, 2017-3:28 PM

जयपुर: राजस्थान सरकार गुर्जर समेत पांच जातियों को ओबीसी कोटा के तहत पांच प्र​तिशत आरक्षण देने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है। इस संबंध में विधानसभा के मानसून सत्र में विधेयक लाया जाएगा। 

गुर्जर समाज के प्रतिनिधियों से बातचीत के लिए अधिकृत मंत्रिमंडलीय समिति के सदस्य प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉक्टर अरूण चतुर्वेदी ​ने बताया कि गुर्जर समाज के प्रतिनिधियों के साथ कल हुई बातचीत के बाद देर रात इसपर सहमति बनी।  उन्होंने कहा कि ओबीसी कोटे को 21 प्रतिशत से बढ़ाकर 26 प्रतिशत किया जाएगा। यह पांच प्रतिशत आरक्षण गुर्जर समेत पांच जातियों को दिया जाएगा। इस पांच प्रतिशत में किस जाति की हिस्सेदार कितनी होगी, यह बाद में तय किया जाएगा।  

चतुर्वेदी ने कहा कि गुर्जर प्रति​निधियों के साथ हुई बातचीत में ओबीसी कोटे को बढ़ाने पर दोनों पक्षों के बीच सहमति बनी है।  बैठक में गुर्जर समुदाय की ओर से कर्नल किरोडी सिंह बैंसला ने जबकि सरकार की ओर से चतुर्वेदी के अलावा संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ और सामान्य प्रशासन मंत्री हेम सिंह भड़ाना ने गुर्जर समाज के प्रतिनिधि मंडल से बातचीत की।  गौरतलब है कि कर्नल बैंसला ने बैठक आरंभ होने से पहले की कल कहाथा कि गुर्जर समेत पांच जातियों को ओबीसी कोटे से पांच प्रतिश्त आरक्षण मिलना है, यह कैसे होगा, इसकी प्रक्रिया सरकार को तय करनी है।  

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You