भारत-चीन सीमा का दौरा कर सकते हैं गृह मंत्री

  • भारत-चीन सीमा का दौरा कर सकते हैं गृह मंत्री
You Are HereNcr
Thursday, September 21, 2017-1:42 AM

नई दिल्ली: गृह मंत्री राजनाथ सिंह के अगले सप्ताह उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा का दौरा करने की संभावना है। पिछले महीने डोकलाम गतिरोध के हल होने के बाद यह पहला मौका होगा जब नरेंद्र मोदी सरकार के कोई वरिष्ठ मंत्री चीन से लगी सीमा का दौरा करेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान गृह मंत्री भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों से बातचीत करेंगे और सीमा पर विकास से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों का आकलन भी करेंगे। आईटीबीपी 3488 किलोमीटर लंबी भारत-चीन सीमा की रक्षा करता है।  

 

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उम्मीद है कि गृह मंत्री सीमा पर स्थिति की समीक्षा करेंगे, एक सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे और आधारभूत ढांचे से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लेंगे। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि सिंह उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित बरहोटी स्थित आईटीबीपी चौकी का भी दौरा कर सकते हैं। ऐसी खबरें थीं कि चीनी सैनिक 25 जुलाई को बरहोटी में भारतीय क्षेत्र में 800 मीटर तक अंदर आ गए थे और चीनी क्षेत्र में लौटने के पहले वे कुछ समय तक यहीं रुके रहे। 


उल्लेखनीय है कि भारत-चीन सीमा का पूरी तरह से सीमांकन नहीं हो सका है और वास्तविक नियंत्रण रेखा की पुष्टि तथा स्पष्ट करने की प्रक्रिया में प्रगति हो रही है। चीन की सीमा पर आधारभूत ढांचे की कमी से पैदा हुयी स्थिति के हल के लिए सरकार ने 73 महत्वपूर्ण सड़कों के निर्माण का फैसला किया है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You