लोकसभा चुनावो के लिए भाजपा की पहली सूची जारी

  • लोकसभा चुनावो के लिए भाजपा की पहली सूची जारी
You Are HereNcr
Friday, February 28, 2014-12:26 AM

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने अगले लोकसभा चुनाव के लिए आज 54 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की और पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी को नागपुर एवं वरिष्ठ नेता गोपीनाथ मुंडे को बीड से चुनाव लडाने की घोषणा की। भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में यहां हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल की 17-17, ओडिशा की छह, जम्मू कश्मीर से पांच, हिमाचल प्रदेश से तीन तथा अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर एवं गोवा से दो-दो सीटों के लिए उम्मीदवार तय किए गए। इन 54 उम्मीदवारों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छह-छह, चार अल्पसंख्यक और दो महिला शामिल हैं।    

सूची के अनुसार महाराष्ट्र में नागपुर से गडकरी, बीड़ से मुंडे, मुंबई उत्तर पश्चिम से किरीट सोमैया तथा पार्टी उपाध्यक्ष एवं हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार को उम्मीदवार बनाया है। सूची में जानेमाने जादूगर पीसी सरकार (जूनियर) का भी नाम है जिन्हें पश्चिम बंगाल के बारासात से उतारा गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री तपन सिकदर दमदम से, पूर्व केंद्रीय मंत्री जुएल ओराम ओडिशा के सुंदरगढ़ से और फिल्म कलाकार जार्ज बाकर हावड़ा से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा ने मुंबई उत्तर पूर्व से दिवंगत नेता प्रमोद महाजन की पुत्री पूनम महाजन की जगह किरीट सोमैया को खड़ा किया है। महाराष्ट्र की धुले सीट से कैंसर सर्जन सुभाष भामरे, रावेर से मौजूदा सांसद अशोक टी पाटिल और अकोला से भी सांसद संजय जावले भाजपा के उम्मीदवार होंगे। भाजपा ने चंद्रपुर से हंसराज अहीर, जालना से रावसाहब डी पाटिल और डिंडोरी से हरीशचंद्र चौहान पर फिर से भरोसा किया है।

हिमाचल प्रदेश के शिमला संसदीय क्षेत्र से वर्तमान सांसद वीरेंद्र कश्यप को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है। जम्मू कश्मीर में भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष जुगल किशोर शर्मा को जम्मू से और प्रदेश प्रवक्ता जितेंद्र सिंह को उधमपुर से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। लद्दाख से टी छेवांग को खड़ा किया गया है। गोवा की दो सीटों में उत्तरी गोवा से मौजूदा सांसद श्रीपाद येसो नाइक फिर से उम्मीदवार होंगे वहीं राज्य महासचिव नरेंद्र केशव सवईकर दक्षिण गोवा से भाजपा के उम्मीदवार होंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You