केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आजाद ने किया रायपुर एम्स का लोकार्पण

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री आजाद ने किया रायपुर एम्स का लोकार्पण
You Are HereNational
Friday, February 28, 2014-12:31 PM

रायपुर: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का लोकार्पण किया। लोकार्पण के मौके पर आजाद ने कहा कि देश में चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं के विकास और विस्तार में केन्द्र सरकार को सभी राज्य सरकारों का अच्छा सहयोग मिल रहा है। रायपुर एम्स के लिए विभित्र श्रेणियों के कर्मचारियों, डॉक्टरों और अधिकारियों के चार हजार 89 पद स्वीकृत किए गए हैं।

 

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने मुख्यमंत्री रमन सिंह और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री चरण दास महंत के आग्रह पर छत्तीसगढ़ के संभागीय मुख्यालय बिलासपुर में 120 करोड़ रुपए की लागत से राज्य स्तरीय कैंसर चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान और मनेन्द्रगढ़ (जिला कोरिया) में 45 करोड़ रुपए की लागत से एक लघु कैंसर चिकित्सा एवं अनुसंधान केन्द्र स्वीकृत करने की घोषणा की।

 

उन्होंने कहा कि देश में आम जनता की सुविधा के लिए अधिक से अधिक अस्पतालों की जरूरत है। इन अस्पतालों में डाक्टरों और नर्सों की भी आवश्यकता होती है इसे ध्यान में रखकर राज्य सरकारों की आवश्यकता के अनुरूप नए मेडिकल कॉलेज और नए नर्सिग कॉलेज खोलने के पुराने नियमों को संशोधित किया गया है। इसके फलरूवरूप देश में मेडिकल शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति आ गई है।

 

आजाद ने कहा कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों और गर्भवती माताओं के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए लगभग आठ लाख 90 हजार आशा कार्यकर्त्ताओं के द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है। इनमें से छत्तीसगढ़ में 66 हजार से ज्यादा आशा (मितानिन) काम कर रही हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि अब छत्तीसगढ़ के मरीजों को अपने ही राज्य की राजधानी में दिल्ली के एम्स जैसी विश्व स्तर की श्रेष्ठ चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होंगी। आस-पास के राज्यों के मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि रायपुर में एम्स के लोकार्पण से छत्तीसगढ़ के ढाई करोड़ लोगों का सपना साकार हुआ है। यहां पर अभी 160 बिस्तरों से इसकी शुरुआत हुई है। आगे चलकर इसमें एक हजार बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You