देरी से मिली टिकट तो ट्रेन भी चलेगी लेट..

  • देरी से मिली टिकट तो ट्रेन भी चलेगी लेट..
You Are HereNcr
Sunday, March 02, 2014-11:58 AM

नई दिल्ली: ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर यात्रा करने वालों की सहूलियत के लिए रेलवे कुछ ठोस उपायों पर विचार कर रही है,  जिनमें टिकट खिडकियों पर ज्यादा भीड होने की दशा में गाडियों की रवानगी में विलंब करना भी शामिल है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अरूणेन्द्र कुमार ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी।

कुमार ने चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में यात्रियों की संख्या में आई कमी को दूर करने एवं अनारक्षित टिकट पर छोटी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा देने के उपायों पर चर्चा करते हुए कहा कि रेलवे बोर्ड का मानना है कि किसी भी यात्री को टिकट लेने के लिए कतार में दस मिनट से अधिक खडा नहीं होना चाहिए। अगर किसी यात्री को इससे ज्यादा समय लगता है तो इसे नियंत्रित करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इस बारे में स्वंय उन्होंने कुछ स्टेशनों का दौरा किया और पाया कि नई मशीनों से टिकट तो चंद सैकेंड में मिल जाता है, पर ज्यादा समय पैसे लेने, गिनने और बकाया पैसे वापस करने में लगता है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति से निपटने के लिए खिडकियों की संख्या बढाने और मेले या त्योहार के मौके पर खिडकियों के ऊपर प्रमुख स्टेशनों के किराए मोटे अक्षरों में लिखने की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों को फुटकर किराया लाने की अपील की उदघोषणा की जाएगी। फुटकर पैसे के लिए भी एक कांउटर लगाने की बात सोची जा सकती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You