बिम्सटेक सम्मेलन के लिए रवाना होंगे PM

  • बिम्सटेक सम्मेलन के लिए रवाना होंगे PM
You Are HereNcr
Sunday, March 02, 2014-3:08 PM

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह बिम्सटेक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए सोमवार को म्यांमार की राजधानी नेपीडॉ रवाना होंगे, जहां वह अन्य देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। मेजमान म्यांमार राष्ट्रपति यू. थिन सीन के साथ वार्ता करने के अलावा सिंह बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजापक्षे और नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला से भी मिलेंगे।

बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्रिकल एंड इकनॉमिक कॉपरेशन (बिम्सटेक) में थाईलैंड और भूटान भी शामिल हैं। बिम्सटेक का यह तीसरा सम्मेलन है। इससे पहले दो सम्मेलन 2004 में बैंकाक में और 2008 में नई दिल्ली में हो चुके हैं।

सम्मेलन में कृषि, व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, पर्यटन , परिवहन संचार, पर्यावरण, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य तथा आतंकवाद निरोध जैसे सांझा हित के 14 प्रमुख क्षेत्रों पर चर्चा केंद्रित होगी। छह देशों के नेता आपस में मुक्त व्यापार समझौते की ओर भी आगे बढऩे की कोशिश करेंगे। कुछ दिनों बाद अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में जेनेवा में तमिलों के खिलाफ कथित युद्ध अपराध पर कोलंबो को फटकार लगाने के लिए एक प्रस्ताव लाएगा। भारत ने अभी तक अपना रुख निश्चित नहीं किया है।

प्रधानमंत्री की म्यांमार यात्रा से पहले विदेश सचिव सुजाता सिंह ने कहा, ‘‘जेनेवा में हम किस तरफ मतदान करेंगे, इसके लिए आपको वास्तविक मतदान तक इंतजार करना चाहिए। आपको पता है कि यह काफी जटिल मसला है।’’मनमोहन सिंह ने 2012 में भी म्यांमार की यात्रा की थी। उससे एक साल पहले म्यांमार के राष्ट्रपति सीन ने भी भारत की राजकीय यात्रा की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You