भारतीय इंजीनियर ने ढूंढ निकाली लापता 'मलेशियाई विमान' की लोकेशन!

You Are HereInternational
Monday, March 24, 2014-9:25 AM

नई दिल्ली: पिछले 12 दिन से मलेशिया एयरलाइंस का लापता विमान की तलाश को लेकर हैदराबाद के गाचीबोली में एक आईटी प्रफेशनल ने अपने ऑफिस में काम करते हुए प्लेन की लोकेशन ट्रेस की है। पेशे से आईटी ऐनालिस्ट अनूप माधव ने डिजिटल ग्लोब सैटलाइट क्यूबी02 पर पिछले कुछ दिनों की इमेज की गहन पड़ताल की।

इस दौरान उनकी नजर 8 मार्च की एक तस्वीर पर गई और उन्होंने राहत की सांस ली। माधव ने 8 मार्च की एक बड़े एयरक्राफ्ट की सैटलाइट इमेज ढूंढ निकाली, जो अंडमान आइलैंड के पास काफी कम ऊंचाई पर उड़ रहा था। उनका मानना है कि यह मलयेशियन एयरलाइंस का बोइंग 777 प्लेन हो सकता है।

29 साल के इस आईटी प्रफेशनल ने अपनी इस खोज को अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन की वेबसाइट पर शुक्रवार को पोस्ट किया। माधव द्वारा सीएनएन की वेबसाइट पर अपलोड प्लेन की लोकेशन की इमेज को अब तक करीब 20 हजार लोग देख चुके हैं। कई लोगों ने इस पर कॉमेंट किए हैं।

इंजीनियर अनूप माधव ने लिखा, 'मुझे भरोसा है कि यह तस्वीर उस लापता विमान की है, क्योंकि इसके बहुत से कारण हैं। पहला यह कि यह तस्वीर अंडमान आइलैंड के शिबपुर एयरबेस के बेहद पास जंगल के ऊपर की है। इस एयरबेस को इस्तेमाल करने की इजाजत सिर्फ डिफेंस फोर्स को है और इस इलाके में सिविलियन एयरक्राफ्ट को ले जाने की परमिशन नहीं है। इमेज के क्लोजर लुक को देखने पर पता चलता है कि यह काफी कम ऊंचाई पर उड़ान भर रहा है, क्योंकि बादल इसके ऊपर है। यह दिखाता है कि ऐसा रडार के दायरे से बचने के लिए किया गया है। सबसे जरूरी चीज यह है कि लापता प्लेन का स्टैंडर्ड स्केल और कलर इस तस्वीर से मेल खाता है।'


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You