Business Talk: जाने-माने उद्योगपति राजीव बजाज की दिलचस्प टिप्पणी

  • Business Talk: जाने-माने उद्योगपति राजीव बजाज की दिलचस्प टिप्पणी
You Are HereBusiness
Thursday, March 20, 2014-11:57 AM

दिल्ली: देश में हो रहे आम चुनाव से उद्यमी कैसे अलग रह सकते हैं। उनके लिए भी ये चुनाव बहुत अहम साबित होने जा रहे हैं। खासतौर से उन हालात में जबकि खुलेआम राजनीतिक दलों और पूंजीपतियों के आपसी गठजोड़ की आवाजें आम आदमी पार्टी के मंच से खुलेआम उठाई जा रही हैं। वैसे ऐसा भी नहीं है कि देश के सभी उद्यमियों का ही राजनीति से सीधा जुड़ाव है। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो राजनीति को धंधे की बात से जोड़कर बहुत ही दिलचस्प टिप्पणी करने में सफल हो रहे हैं। कुछ ऐसी दिलचस्प बातें एनडीटीवी प्रोफिट के एक कार्यक्रम में बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरैक्टर राजीव बजाज ने कही। उन्होंने अपनी बात बताते हुए राजनीतिक दलों की तुलना दो पहिया वाहनों से कर डाली। उन्होंने क्या कहा:-

कांग्रेस: बजाज चेतक
कांग्रेस पार्टी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरे ख्याल से कांग्रेस कुछ-कुछ बजाज के चेतक स्कूटर की तरह है। इसके भी दिन थे लेकिन आज के दौर में यह ज्यादा प्रासंगिक नहीं। इस लिहाज से इसका रंग फीका पड़ रहा है। वैसे सब लोग जानते हैं कि बजाज का यह मशहूर स्कूटर अब बंद किया जा चुका है। इसके लिए कभी हमारा बजाज स्लोगन काफी हिट हुआ करता था। 2009 में बजाज ने इसका उत्पादन बंद कर दिया था। वैसे चेतक स्कूटर के दम पर ही बजाज कंपनी ने बुलंदियों को छुआ था।

 हीरो स्पलैंडर: भाजपा
राजीव बजाज भारतीय जनता पार्टी की तुलना हीरो स्पलैंडर बाइक से करते हैं। विदित हो कि स्पलैंडर बाइक ने ही बजाज के स्कूटर की बिक्री को बंद कराया था। स्पलैंडर को किफायती बाइक माना जाता है और इसमें पैट्रोल की खपत कम होने के कारण ही लोगों ने स्कूटर की बजाय बाइक लेनी शुरू कर दी थी। राजीव कहते हैं कि भाजपा भी स्पलैंडर की तरह ही लगती है जो आकर्षक व बिकाऊ है लेकिन इसकी गवर्नेंस भी कांग्रेस पार्टी की तरह ही है और यह ज्यादा अलग नहीं नजर आती।

बजाज पल्सर: आम आदमी पार्टी
एक टीवी इंटरव्यू में राजीव बजाज ने कहा था कि वह आम आदमी पार्टी और केजरीवाल के फैन हैं। वह कहते हैं कि आप काफी हद तक बजाज की पल्सर बाइक की तरह है। यह बाइक बहुत ही फैशनेबल है और युवाओं में इसका काफी क्रेज है। आप इससे प्यार कर सकते हैं, इससे नफरत कर सकते हैं लेकिन इसे नकार नहीं सकते। राजीव बजाज ने अपनी उस बात को भी दोहराया कि वह केजरीवाल के जबरदस्त फैन और समर्थक हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You