एक ऐसी बीमारी जिसे देख आपके भी उड़ जाएंगे होश...

  • एक ऐसी बीमारी जिसे देख आपके भी उड़ जाएंगे होश...
You Are HereUttar Pradesh
Friday, March 21, 2014-3:28 PM

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 35 साल के चला लाल एक ऐसी गंभीर बीमारी से जुझ रहे है जिस देख आपके भी होश उड़ जाएंगे। चेहरे से लेकर छाती तक निकले ट्यूमर की वजह से वे न तो ठीक से खा पाते हैं और न ही बोल पाते हैं। वे शीशा नहीं देखते और अकेले ही रहते हैं। उनकी दो भ‍तीजियां ही उनका ध्‍यान रखती हैं।

दरअसल, चना लान गंभीर न्‍यूरोफिबरोमेटोसिस बीमारी से पीड़ित हैं। पहले उनका चेहरा हल्‍का सा विकृत था, लेकिन धीरे-धीरे वह हाथी की सूंड के आकार जैसा हो गया। उन्‍होंने 10 साल पहले ऑपरेशन कराने की कोशिश भी की थी लेकिन वह ऑपरेशन कामयाब नहीं हो पाया। डॉक्‍टरों ने हिदायत दी कि अगर वो जिंदा रहना चाहते हैं तो फिर कभी ऑपरेशन न कराएं।

चला लाल कहते हैं, 'मैं बदसूरत हूं। मुझे खुद को शीशे में देखना भी पसंद नहीं। मुझे यह भी नहीं पसंद कि कोई मुझे देखे। मैं ऑपरेशन कराना चाहता हूं, लेकिन मुझे ठीक होने की कोई उम्‍मीद नहीं। पिछले बार ऑपरेशन के वक्‍त तो मैं मर ही गया था। इसलिए मुझे नहीं लगता कि इस चेहरे का कुछ हो सकता है'। लाल जब छोटे थे तो उनके चेहरे पर छोटा सा दाग था, लेकिन उनके माता-पिता बेहद गरीब थे और पास में कोई अस्‍पताल भी नहीं था। आठ साल की उम्र तक उन्‍हें किसी डॉक्‍टर को नहीं दिखाया गया।

लाल का ट्यूमर अब इतना बढ़ गया है कि उनके बाएं आंख की रोशन चली गई है और वो बाएं कान से सुन भी नहीं पाते हैं। वे कहते हैं, 'मैं कुछ चबा भी नहीं सकता क्‍योंकि मेरे जबड़े भी धंस गए हैं और मेरे दांत अपना काम नहीं कर पाते हैं। उनके मुताबिक, 'जब मुझे अपने सिर पर भारी चीजें उठानी पड़ती हैं तो मुझे बहुत दर्द होता है, लेकिन मैं शिकायत नहीं करता। अगर मालिक ने सुन लिया तो वो मुझे काम नहीं देगा'।

वहीं, जब लाल घर से बाहर जाते हैं तो लोग उन्‍हें भगवान गणेश का अवतार मानने लगते हैं। उनके मुताबिक, 'लोग मेरे पैर छूते हैं और मुझसे प्रार्थना करने के लिए कहते हैं। उन्‍हें लगता है कि मैं भगवान हूं। लेकिन वे मुझे गुस्‍सा दिलाते हैं क्‍योंकि मैं भगवान नहीं हूं। अगर मैं भगवान होता तो मैं इतनी तकलीफ में नहीं होता'।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You