सौर ऊर्जा से रोशन होंगे डी.डी.ए. खेल परिसर

  • सौर ऊर्जा से रोशन होंगे डी.डी.ए. खेल परिसर
You Are HereNcr
Thursday, March 27, 2014-1:47 PM

 नई दिल्ली (कार्तिकेय हरबोला ) : बिजली बचत के मकसद से दिल्ली विकास प्राधिकरण (डी.डी.ए.) के अतंर्गत आने वाले सभी खेल परिसरों में सौर ऊर्जा यंत्र लगाया जाएगा। इसकी शुरूआत 14 खेल परिसरों व लघु खेल परिसरों से की जाएगी। योजना में खास होगा आवश्यकता से अधिक बिजली उत्पादन पर बिजली की आपूर्ति अन्य इलाकों को रोशन करने के लिए की जाएगी।

सौर यंत्र को ग्रिड से जोडऩे पर भी विचार किया जा रहा है। डी.डी.ए. का इस फैसले के पीछे तर्क है कि जब खेल परिसर में बिजली की जरूरत नहीं होगी, तो ग्रिड के माध्यम से दिल्ली के अन्य इलाकों को बिजली मिल पाएगी।फिलहाल, डी.डी.ए. अधिकारी अनुमान लगा रहे हैं कि खेल परिसरों में लगने वाले सौर पैनल से कितनी बिजली उत्पादित हो पाएगी। इसके साथ यह भी विचार किया जा रहा है कि पैनल कितने बड़े होंगे और इस पर आने वाला खर्च किस तरह से पूरा होगा।

प्रथम चरण में नए खेल परिसर का नाम

योजना के प्रथम चरण के तहत जहां सौर ऊर्जा यंत्र लगाए जाएंगे, उनमें नवनिर्मित खेल परिसरों के नाम सबसे उपर हैं। इसके बाद उन स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां ज्यादा जगह है। डी.डी.ए. अधिकारियों की मानें तो पहले से निर्मित कॉम्प्लैक्स में सौर यंत्र लगाने के लिए अधिक मशक्कत करनी पड़ेगी। इसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है। बाद में योजना के परिणाम सामने आने के बाद अन्य स्थानों पर सौर यंत्र लगाने के बारे में विचार किया जाएगा।

हो चुका है प्रयोग

इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान नई दिल्ली स्थित त्यागराज स्टेडियम में इस प्रकार का प्रयोग किया जा चुका है। यहां पर सौर ऊर्जा यंत्र पैनल लगाए गए थे, जिससे 11 किलोवाट बिजली उत्पादन हो रहा। यंत्र से उत्पादित होने वाली बिजली का प्रयोग खेलों के अलावा स्थानीय लोगों के लिए भी किया जा रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You