मतदान केंद्रों पर नहीं उड़ेंगे सिगरेट के छल्ले

  • मतदान केंद्रों पर नहीं उड़ेंगे सिगरेट के छल्ले
You Are HereChandigarh
Monday, March 31, 2014-2:01 AM

चंडीगढ़ (पांडेय): लोकसभा चुनाव के दिन मतदान केंद्रों पर अब सिगरेट के धुएं नहीं उड़ सकेंगे। चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों को धूम्रपान निषेध क्षेत्र घोषित करते हुए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। आयोग की ओर से साफ कहा गया है कि चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों से लेकर आम पब्लिक को मतदान केंद्रों के पास धूम्रपान न करने दिया जाए। इसके बावजूद यदि कोई धूम्रपान करता है तो उस पर 200 रुपए का जुर्माना किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि विश्व में तंबाकू के प्रयोग से हर वर्ष 54 लाख लोग मौत के आगोश में समा जाते हैं, वहीं भारत में हर वर्ष करीब 12 लाख लोग मौत का शिकार हो रहे हैं। सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003 की धारा 3 के तहत किसी भी सार्वजनिक स्थल पर धूम्रपान निषेध है। इस संबंध में चुनाव आयोग के निर्देशों पर राज्य चुनाव अधिकारी श्रीकांत वाल्गद ने भी प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं।

बताया गया कि 10 अप्रैल को चुनाव के दिन मतदान केंद्रों की परिधि में कोई भी व्यक्ति धूम्रपान नहीं कर सकता है। हालांकि हरियाणा में भी पहले से ही सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध है, लेकिन कानून का ठोस पालन न होने से स्थिति भयावह है। राज्य में मुख्यालय के दफ्तरों से लेकर जिलों के सार्वजनिक स्थलों पर लोग धड़ल्ले से धूम्रपान कर रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You