मध्यप्रदेश: संसदीय सीट से दूसरी बार अपनी चुनावी किस्मत आजमा सुषमा, कमलनाथ

  • मध्यप्रदेश: संसदीय सीट से दूसरी बार अपनी चुनावी किस्मत आजमा सुषमा, कमलनाथ
You Are HereNational
Monday, March 31, 2014-3:58 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश में अगले माह तीन चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, केन्द्रीय मंत्री कमलनाथ एवं ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं। हरियाणा निवासी सुषमा विदिशा संसदीय सीट से लगातार दूसरी बार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रही हैं। वर्ष 2009 में हुए पिछले लोकसभा चुनावों में उन्होंने वहां से पहली बार चुनाव जीता था। उन्हें इस सीट पर पहली बार बड़ी आसानी से जीत हासिल हो गई थी, क्योंकि तब के कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमार पटेल का नामांकन कुछ तकनीकी कारणों से खारिज हो गया था।

सुषमा स्वराज

विदिशा से इस बार सुषमा के लिए संसद में पहुंचने की राह कठिन बनाने के लिए कांग्रेस ने पार्टी महासचिव एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के अनुज लक्ष्मण सिंह को उनके खिलाफ मैदान में उतारा है। लक्ष्मण इस सीट से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं और भाजपा में भी रह चुके हैं।

कमलनाथ

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एवं कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ अपनी परंपरागत छिन्दवाड़ा सीट से ही इस बार भी चुनाव लड़ रहे हैं। यहां से 1997 के उपचुनावों को छोड़कर कांग्रेस ने 1957 से लगातार इस सीट पर विजय हासिल की है। छिंदवाड़ा से कमलनाथ पहली बार 1980 में लोकसभा चुनाव जीते थे और अब तक वह इस सीट से आठ बार चुनाव जीत चुके हैं तथा नौवीं बार इस सीट से फिर उम्मीदवार हैं। भाजपा ने उनके सामने चौधरी चंद्रभान सिंह को उम्मीदवार बनाया है।

 

कमलनाथ इस सीट से केवल एक बार 1997 के उपचुनावों में भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा से लगभग 36,000 मतों से पराजित हुए थे। तब यहां कमलनाथ की पत्नी अलकानाथ के इस्तीफे की वजह से यह उपचुनाव हुआ था। अलका ने यहां से 1996 के आम चुनाव में जीत हासिल की थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You