जाएका ने दिया लोन, निर्माण कार्य में तेजी

  • जाएका ने दिया लोन, निर्माण कार्य में तेजी
You Are HereNational
Tuesday, April 01, 2014-2:16 PM
नई दिल्ली : दिल्ली मैट्रो के तीसरे चरण के निर्माण कार्य में और तेजी आने वाली है क्योंकि इसके आड़े आ रही आॢथक समस्या का समाधान हो चुका है। जापान इंटरनैशनल कारपोरेशन एजैंसी(जाएका)व भारत सरकार के बीच करार हुआ है। 
 
जाएका के प्रमुख पदाधिकारी शिन्या एजिमा और वित्त मंत्रालय(भारत सरकार) के अधिकारी राजेश खुल्लर ने इस करार पर हस्ताक्षर किए। जापान ने अनुबंध के आधार पर 1.40 प्रतिशत की रियायत दर पर 8383 करोड़ रुपए का लोन दिया है। बताया जाता है कि इस लोन की मदद से मैट्रो कोच की खरीद से लेकर संचार एवं विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त रखने और बेहतर उपकरणों की मदद से रेल सफर को और सुगम बनाने में डी.एम.आर.सी. को सहायता मिलेगी। अनुबंध के मुताबिक यह लोन चुकाने के लिए डी.एम.आर.सी. को 30 वर्ष का समय भी मिला है।
 
पिछले दिनों जापानी प्रधानमंत्री ने भी मैट्रो की कार्यकुशलता की तारीफ करते हुए आॢथक सहायता देने की बात कही थी। जाएका के प्रमुख(भारत में)शिन्या एजिमा ने बताया कि तीसरे चरण के लिए मैट्रो को यह लोन दिया जा रहा है। 
इससे न केवल मैट्रो के कार्य में और तेजी आएगी, बल्कि सड़क से वाहनों की संख्या को कम करने और पर्यावरण में प्रदूषण को कम करने में भी सहायता मिलेगी। 
 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You