महापौर पद के लिए उठा-पटक शुरू

  • महापौर पद के लिए उठा-पटक शुरू
You Are HereNational
Wednesday, April 02, 2014-12:42 PM

नई दिल्ली :  उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में मेयर पद के लिए उठा-पटक शुरू हो गई है। भाजपा के पार्षदों ने मेयर पद के लिए हाईकमान के यहां हाजरी लगानी शुरू कर दी है। तीनों निगमों में मेयर पद इस साल आरक्षित वर्ग के लिए सुरक्षित है। मेयर पद के लिए सबसे ज्यादा उठा-पटक दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में है क्योंकि इस निगम में भाजपा के कई उम्मीदवार मैदान में हैं। दूसरा कांग्रेस भी इस पद पर अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी।

मेयर पद की दौड़ में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के नजफगढ़ के पार्षद प्रवीन कुमार और अंबेडकर नगर से पार्षद खुशीराम का नाम अंदरुणी तौर पर चल रहा है। यहां समस्या यह है कि दोनों ही पार्षदों पर भाजपा के बड़े नेताओं का हाथ है। प्रवीन कुमार पूर्व स्थायी समिति अध्यक्ष के खेमे से हैं तो खुशीराम मौजूदा स्थायी समिति उपाध्यक्ष के खासे करीबी है।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम में एकीकृत और विभाजित निगम में स्थायी समिति अध्यक्ष रह चुके योगेंद्र चंदोलियां और पूॢणमा विद्यार्थी के अलावा अन्य पार्षद भी इस दौड़ में शामिल है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम से मेयर पद की दौड़ में सबसे ऊपर राजकुमार ढिल्लो है। ढिल्लो स्थायी समिति के सदस्य भी है और उनको काफी अनुभव है।

सूत्र बताते हैं कि भाजपा अपने पुराने और अनुभवी पार्षदों को ही मेयर बनाने की तैयारी कर रही है। बताते चलें कि निगम में मेयर का कार्यकाल एक वर्ष का है। नगर निकाय के गठन के बाद पहला साल महिला, दूसरा साल सामान्य और तीसरा साल आरक्षित वर्ग के पार्षद के लिए सुरक्षित है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You