वर्किंग पेरैंट्स के लिए टिप्स

Edited By ,Updated: 27 Feb, 2015 04:59 PM

article

वर्किंग पेरैंट्स के लिए घर और आफिस का काम संभालने के साथ-साथ बच्चों की परवरिश करना एक चैंलेज से कम नहीं । नौकरी के लिए....

वर्किंग पेरैंट्स के लिए घर और आफिस का काम संभालने के साथ-साथ बच्चों की परवरिश करना एक चैंलेज से कम नहीं । नौकरी के लिए भागदौड़ के साथ बच्चों को पालना बहुत मुश्किल काम होता हैं । अगर आपके बच्चे आपसे कोई बातें करते हैं तो आप भी मजे ले लेकर अपने बच्चे के ताथ बातें करें और उनके साथ बच्चा बन जाएं । कुछ टिप्स की मदद से आप अपने बच्चे की परवरिश सही ढ़ग से कर सकते है ।

- सिर्फ महंगे खिलौने या गिफ्ट देने से आपकी जिम्मेदारी समाप्त नहीं होती । बच्चों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। उनके होमवर्क में मदद करें और उनकी रुचियों के अनुसार उन्हें आगे बढऩे के लिए प्रेरित करें । आपके प्यार की गर्माहट उसे हमेशा आपके करीब रखेगी ।

- अनुशासन में रखने के लिए उसे प्रताडि़त न करें । गलती होने पर उन्हें प्यार से समझाएं । 

- सबसे जरूरी बात बच्चे बड़े हों और घर में अकेले हों तो उन्हें अपनी सेफ्टी से जुड़ी सारी बातें समझाएं कि किसी भी अजनबी के लिए दरवाजा न खोलें और न ही किसी अजनबी से घर की बातें शेयर करें ।

- अपने बच्चे की दूसरे बच्चों के साथ तुलना न करें  दोनों एक-दूसरे के दुश्मन बन सकते हैं । 

- जब आप शाम को घर लौटें तो बच्चों को गोद में लेकर प्यार-दुलार करें । रात में उनका मनपसंद डिनर तैयार करें और एक साथ बैठकर खाएं ।

- छुट्टी के दिन बच्चों के साथ बाहर घूमने का प्रोग्राम अवश्य बनाएं। बच्चों के साथ-साथ आपको भी थोड़ा फ्रैश वक्त मिल जाएगा।

- बच्चों की परवरिश में पिता की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण होती है । मां हर कमी को पूरा कर सकती है पर बच्चे को सुरक्षा पिता के सामीप्य में ही महसूस होती है ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!