बिना सोचे-समझे न खाएं सलाद

Edited By ,Updated: 28 Feb, 2015 03:07 PM

article

हम सब जानते हैं कि एक कटोरी भर सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बढिय़ा होता है परंतु सही संतुलन, अनुपात, रंग और स्वाद कैसे ....

हम सब जानते हैं कि एक कटोरी भर सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बढिय़ा होता है परंतु सही संतुलन, अनुपात, रंग और स्वाद कैसे प्राप्त किया जाए यह एक प्रमुख प्रश्र है जो हमें भयभीत करता रहता है। आइए जानें सलाद के बारे में कुछ बुनियादी बातें...

कटोरी से अलग सोचें : काबुली चने तथा अन्य अंकुरित खाद्यों को एक तरफ रख कर प्रति सप्ताह सलाद में कुछ नया शामिल करें। ताजा जड़ी-बूटियों, चुकंदर के टुकड़ों, एवेकाडो, कम फैट वाला, गोटा चीज या ताकत से भरपूर कद्दू के बीजों का सेवन करें। ये न सिर्फ आपकी सलाद में रुचि बनाए रखेंगे बल्कि कुछ अलग पोषक तत्व और स्वाद भी आपके सलाद में शामिल करेंगे।

जितना गहरा रंग, उतना बढिय़ा : हरे रंग के सभी सलाद स्वास्थ्यवद्र्धक नहीं होते। आइसबर्ग लैट्यूस सलाद की प्लेट में आकर्षक और कुरकुरा तो लगता है परंतु पोषण के मामले में यह बहुत बढिय़ा नहीं होता। इसकी बजाय गहरे रंग वाले पत्तों का सेवन करें जैसे पालक, राकेट लीव्स, रैड एंड ग्रीन लीफ, तथा रोमेन लैट्यूस को सलाद में शामिल करें। इनमें विटामिन्स मिनरल्स अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं। वनस्पति आधारित ये खाद्य आपको हृदय रोग, डायबिटीज और यहां तक कि कैंसर से भी बचाते हैं।

क्रंच से बचें : क्रिस्पी न्यूडल्स या क्रूटन्स (ब्रैड के कुरमुरे टुकड़े) को अपने थाई या एशियाई सलाद चाहे आपको अत्यधिक स्वादिष्ट लगता हो परंतु यह आपकी कमर के लिए ठीक नहीं है। क्रूटन्स को प्रोसैस्ड व्हाइट ब्रैड से तैयार किया जाता है जिसका अर्थ है खाली कार्बोहाइड्रेट्स तथा कैलोरीज की अधिकता जिस प्रकार का क्रंच आप चाहते हैं उसके लिए अखरोट या सिंघाड़ों का सेवन बढिय़ा रहता है क्योंकि ये उनके मुकाबले अधिक स्वास्थ्यवद्र्धक होते हैं।

मीठे के स्थान पर सलाद खाएं: यह बहस लगातार जारी है कि आपको सलाद का सेवन कब करना चाहिए।भोजन से पहले या बाद में। इटली या फ्रांस में अपेरिटिफ (खाने से पहले भूख बढ़ाने के लिए पिया जाने वाला अल्कोहल युक्त पेय) तथा मुख्य भोजन के बाद उसका सेवन करना चाहिए।

यह बात बुरी नहीं है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है क्योंकि एक लम्बे तथा वजनी भोजन के बाद सलाद पाचन प्रणाली में सुधार लाता है। यदि डिनर के बाद लिया जाने वाला स्नैक फैट से भरपूर है तो इससे अपच हो सकती है। जो आपको भरपूर नींद लेने से वंचित कर सकती है। सलाद चूंकि हल्का होता है इसलिए यह आपकी नींद की क्वालिटी पर कोई असर नहीं डालता।

बिना सोचे-समझे न खाएं : सलाद तथा मुख्य भोजन में एक सही अनुपात बनाए रखें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट के तीन-चौथाई हिस्से में सलाद हो ताकि आपके पास उच्च कैलोरी वाले खाद्यों के लिए कम जगह मिले।

दौड़ से पहले सलाद खाएं : सुबह के समय सलाद के सेवन से आपके शरीर को रीहाइड्रेट होने में सहायता मिलती है। यह पर्याप्त एंटीआक्सीडैंट्स उपलब्ध करवाता है। दौड़ के लिए यह कार्बोहाइड्रेट्स की बर्निंग को धीमा कर देता है।

Related Story

    IPL
    Chennai Super Kings

    176/4

    18.4

    Royal Challengers Bangalore

    173/6

    20.0

    Chennai Super Kings win by 6 wickets

    RR 9.57
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!