Galaxy S6 and S6 Edge : पहली बार देखने को मिले ये नए फीचर

Edited By ,Updated: 05 Mar, 2015 04:16 AM

article

सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2015) में अपना अब तक का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन Galaxy S6 और S6 Edge लॅान्च किया है। सैमसंग ने Galaxy S6 Edge में ड्यूल साइड डिस्प्ले का ...

नई दिल्ली: सैमसंग ने मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC 2015) में अपना अब तक का सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन Galaxy S6 और S6 Edge लॅान्च किया है। सैमसंग ने Galaxy S6 Edge में ड्यूल साइड डिस्प्ले का प्रयोग किया है। सैमसंग का यह डिवाइस प्रीमियम लुक के साथ और भी बेहतरीन फीचर्स के साथ पेक है। परंतु नए गैलेक्सी में पहली बार ऐसे फीचर देखने को मिले जो इससे पहले किसी भी Galaxy S सीरीज के स्मार्टफोंस में देखने को नहीं मिले। जैसे :-

1. New Metal Frame Design
सैमसंग ने पहली बार Galaxy S सीरीज में प्लास्टिक बॅाडी वाले डिजाइन को छोड़कर मेटल डिजाइन का प्रयोग किया है जो फोन को बेहतरीन और प्रीमियम स्मार्टफोन बनाता है। इसके अलावा पहली बार Galaxy S सीरीज के स्मार्टफोन में बंद डिजाइन का प्रयोग किया गया है यानि Galaxy S6 और S6 Edge के पीछे खुलने वाला कवर नहीं है।

2. Curved Display
Edge डिस्प्ले तो आपने Note Edge में देखी होगी मगर सैमसंग ने Galaxy S6 के Edge वैरिएंट में कर्वड डिस्प्ले का प्रयोग किया है और यहीं नहीं फोन के दोनों तरफ कर्वड डिस्प्ले दी गई है।

3. Finger Print Scanner
Galaxy S5 में फिंगर प्रिंट स्कैनर को देखने का मौका मिला था परंतु इसे नीचे से उपर की तरफ स्वाइप करना पड़ता था और कई बार यह काम भी नहीं करता था। परंतु इस बार कंपनी ने नए गैलेक्सी S में बेहतर फिंगर प्रिंट स्कैनर दिया है।

4. Wireless Charging
इसके अलावा कंपनी ने S6 में इस बार वायरलेस चार्जिंग का विकल्प भी रखा है। यानि अगर आप तार वाले चार्जर से तंग आ चुके हैं तो वायरलेस चार्जिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी ने इसमें बैटरी सेवर अॅाप्शन के साथ 30 मिनट में 50 प्रतिशत तक फोन को चार्ज करने जैसे विकल्प भी दिए हैं।

5. NFC and Samsung Pay
एप्पल की तरह दक्षिण कोरियाई कंपनी भी इस स्मार्टफोन के साथ पे सर्विस 'सैमसंग पे' लेकर आई है। फोन में NFC चिप दिया गया है जो आने वाला समय में सैमसंग पे सर्विस में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

6. Lighter UI
सैमसंग के स्मार्टफोंस के साथ एक बड़ी समस्या इसके भारी टच विज यूआई की है जिसे कंपनी ने इस स्मार्टफोन में हल्का बना दिया है। इससे S6 और S6 Edge को ये फायदा होगा कि फोन लैग यानि बीच में अटकेगा नहीं और बिना किसी अड़चन के काम करेगा।

7. Great Features
अन्य फीचर्स की बात करें तो S6 और S6 Edge में बेहतर 5.1 इंच की QuadHD सुपर एमोलेड डिस्प्ले, 64 बिट पर चलने वाला अॅाक्टा कोर एक्सीनॅास 7 प्रोसेसर, 3GB की रैम, 32GB, 64GB or 128GB की इंटरनल स्टोरेज जैसे फीचर फीचर दिए गए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!