मनरेगा मजदूरों ने निकाली विरोध रैली

Edited By ,Updated: 06 Mar, 2015 01:12 AM

article

सीटू के बैनर तले मनरेगा मजदूरों ने गुरुवार को शहर में रैली निकाली। यह रैली मनरेगा बजट में कटौती करने के विरोध में निकाली गई थी।

हमीरपुर: सीटू के बैनर तले मनरेगा मजदूरों ने गुरुवार को शहर में रैली निकाली। यह रैली मनरेगा बजट में कटौती करने के विरोध में निकाली गई थी। सीटू जिला कमेटी द्वारा मनरेगा बजट में कटौती के खिलाफ 15 जनवरी से 47 दिन के क्रमिक धरने के बाद हजारों मनरेगा व निर्माण मजदूरों ने गांधी चौक हमीरपुर में रैली निकाली।

प्रदेश व देश में सीटू द्वारा मनरेगा बजट में कटौती के खिलाफ चलाए संघर्ष का ही परिणाम है कि केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा मनरेगा में 34,694 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। हालांकि सीमैंट, रेत, बजरी व मजदूरी की दरों में बढ़ौतरी के कारण यह बजट भी काफी नहीं है। इसलिए सीटू जिला कमेटी मांग करती है कि मनरेगा बजट 58,000 करोड़ रुपए होना चाहिए।

सीटू जिला कमेटी ने कहा है कि मनरेगा बजट तो आ गया है परंतु गांव स्तर पर मजदूरों को काम नहीं दिया जाता है। पंचायत सचिव आवेदन फार्म की रसीद नहीं देते। जिलाधीश हमीरपुर द्वारा इस विषय में आदेश दिए जाने के बावजूद पंचायत सचिव रसीद नहीं दे रहे हैं। इसकी वजह से मजदूर बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं इसलिए सीटू जिला कमेटी पंचायत स्तर पर मजदूरों की इन समस्याओं को उठाएगी।

सीटू जिला कमेटी ने मांग की है कि मनरेगा मजदूरों को 200 दिन का काम दिया जाए तथा कम से कम 250 रुपए वेतन दिया जाए। रैली को सीटू के राज्य महासचिव डा. कश्मीर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि निर्माण कल्याण बोर्ड द्वारा बेवजह मजदूरों का वजीफा, मैडीकल के बिल और बच्चों की शादी पर मिलने वाले लाभ को रोका जा रहा है इसलिए यदि एक महीने के अंदर वजीफा व मैडीकल बिलों का भुगतान नहीं किया तो सचिव कल्याण बोर्ड का घेराव किया जाएगा।

रैली को सीटू जिला सचिव प्रताप राणा, जिला अध्यक्ष जोगिंद्र कुमार, भवन एवं सड़क निर्माण मजदूर यूनियन के अध्यक्ष धर्म सिंह, जिला सचिव रंजन शर्मा, नौजवान सभा के अध्यक्ष अनिल मनकोटिया, ऊना के जिला सीटू उपाध्यक्ष विजय शर्मा और प्रधान धर्मपाल ने भी संबोधित किया। इस दौरान सैंकड़ों मनरेगा मजदूर शामिल रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!