अमेरिका में संभावित नस्ली हिंसा का शिकार हुआ सिख प्राध्यापक

  • अमेरिका में संभावित नस्ली हिंसा का शिकार हुआ सिख प्राध्यापक
You Are HereInternational
Monday, September 23, 2013-4:55 PM

न्यूयॉर्क: कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक सिख प्राध्यापक पर लोगों के एक समूह ने कथित रूप से हमला किया। ये लोग उन्हें ‘ओसामा’ और ‘आतंकवादी’ कह कर पुकार रहे थे। पुलिस इस मामले की नस्ली हिंसा के तौर पर जांच कर रही है। ‘स्कूल ऑफ इंटरनेशनल एंड पब्लिक अफेयर्स’ के प्राध्यापक प्रभजोत सिंह शनिवार रात न्यूयार्क के निकट हर्लेम में टहल रहे थे, तभी उन पर यह हमला हुआ।

प्रभजोत के मित्र एवं कोलंबिया विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहे सिमरन जीत सिंह ने अपनी एक ऑनलाइन पोस्ट में बताया कि एक बच्चे के पिता प्रभजोत पर कल सड़क पर ‘घातक हमला’ हुआ और उन्हें ‘खून से लथपथ’ अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका जबड़ा टूटने की वजह से मुंह सूजा हुआ था।

हफपोस्ट वेबसाइट पर प्रकाशित पोस्ट ‘हेट हिट्स होम वेन माई फ्रेंड बिकेम ए टार्गेट’ में जीत सिंह ने बताया कि इस युवा प्राध्यापक के कई दांत टूट चुके हैं और इस वजह से वह बोल भी नहीं पा रहे हैं। अस्पताल में प्रभजोत ने पुलिस को बताया कि हमलावरों ने उनकी लंबी दाढ़ी खींची और उन्हें ‘ओसामा’ और ‘आतंकवादी’ कह कर पुकारते हुए उनकी पिटाई की। वह फुटपाथ पर गिर पड़े और उन लोगों ने उनके चेहरे और सिर पर कई बार घूंसे मारे।

प्रभजोत रात्रिभोज के बाद अपनी पत्नी और एक वर्षीय बेटे को घर पर छोडऩे के बाद टहलने के लिए निकले थे। वह हमलावरों का कोई ब्यौरा दे पाने में असमर्थ थे। उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है और वह नस्ली हिंसा के इस मामले की जांच कर रही न्यूयॉर्क पुलिस विभाग की नस्ली हिंसा कार्य बल के अधिकारियों से संपर्क में हैं। प्रभजोत पर हुए इस हमले के बाद नागरिक अधिकार समूह ‘कॉउंसिल ऑन अमेरिकन इस्लामिक रिलेशंस’ (सीएआईआर) की न्यूयॉर्क शाखा ने राजनीतिक और धार्मिक नेताओं से पूर्वाग्रहों से प्रेरित इन अपराधों के खिलाफ बोलने का आह्वान किया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You