भारत लगातार चौथी बार बना कबड्डी विश्व चैंपियन

  • भारत लगातार चौथी बार बना कबड्डी विश्व चैंपियन
You Are HereNational
Sunday, December 15, 2013-11:17 AM

लुधियाना (विक्की): चौथे विश्व कप कबड्डी के रोमांचक फाइनल मुकाबले में भारत ने 2 करोड़ रुपए की ईनामी राशि वाले विश्व कप में लगातार चौथी बार विश्व स्तर पर अपनी सरदारी कायम की। भारत ने संघर्षपूर्ण फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 48-39 के अंतर से रौंदते हुए विश्व कप में तीसरी बार पाक टीम को धूल चटाई और पाकिस्तान की जीत के सपने को चकनाचूर कर दिया।

मैच के शुरूआती चरण में ही मुकाबला दोनों टीमों के लिए वर्चस्व की जंग के बराबर माना जा रहा था। हालांकि पहले हाफ में पाकिस्तानी टीम के खिलाडिय़ों ने अपने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए बढ़त बनानी शुरू की लेकिन भारतीय रेडरों ने जल्दी ही मैच में वापसी करते हुए पाक टीम पर दबाव बनाया। मैच के दौरान पाकिस्तान पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ, मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल अपने-अपने देशों की टीमों का हौसला बढ़ाते दिखाई दिए।

विजेता एवं उपविजेता टीमों को पाक पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, डिप्टी सी.एम. सुखबीर बादल, शिक्षा मंत्री सिकंदर सिंह मलूका ने ट्राफियां व ईनाम देकर पुरुस्कृत किया। भारतीय टीम ने पुरुष वर्ग में पहला स्थान हासिल करते हुए 2 करोड़ का ईनाम जीता जबकि उपविजेता टीम पाकिस्तान ने एक करोड़ एवं तीसरे स्थान पर रही अमरीका की टीम ने 51 लाख रुपए का ईनाम हासिल किया।

वहीं महिला वर्ग में चैंपियन की हैट्रिक करने वाली भारतीय महिला टीम को एक करोड़, उपविजेता टीम न्यूजीलैंड को 51 लाख तथा तीसरे स्थान पर रही डेनमार्क की टीम को 25 लाख रुपए का ईनाम एवं ट्राफियां व पदक प्रदान किए गए। इसके अलावा पुरुष वर्ग में बलबीर दुल्ला बैस्ट रेडर जबकि बलबीर पाला ने बैस्ट स्टॉपर का खिताब जीता। वहीं महिला वर्ग में राम बतेरी को बैस्ट रेडर तथा अनू रानी को बैस्ट स्टॉपर चुना गया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You