1999 के बाद इस बार होगा पटियाला में त्रिकोणा मुकाबला

  • 1999 के बाद इस बार होगा पटियाला में त्रिकोणा मुकाबला
You Are HerePunjab
Friday, March 21, 2014-11:42 AM

पटियाला: पटियाला लोकसभा हलके में वर्ष 1999 में हुए लोकसभा चुनावों के बाद इस बार त्रिकोणा मुकाबला होने की संभावना है। कुछ मौकों को छोड़ कर आम तौर पर पटियाला लोकसभा सीट पर अकाली दल व कांग्रेस में ही सीधी टक्कर रही है। हालांकि इस बार भी मुकाबला अकाली दल और कांग्रेस के बीच ही था परंतु आम आदमी पार्टी द्वारा डा. धर्मवीर गांधी को मैदान में उतारने से इस बार पटियाला लोकसभा के समीकरण बदल गए हैं।

बदले समीकरणों में मुकाबला पटियाला लोकसभा हलके से अकाली-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार दीपइन्द्र सिंह ढिल्लों, कांग्रेस द्वारा लगातार 3 बार एम.पी. बनती आ रही परनीत कौर और आम आदमी पार्टी के धर्मवीर गांधी के बीच माना जा रहा है। इससे पहले त्रिकोणा मुकाबला 1999 में बना था जब कांग्रेस द्वारा परनीत कौर, अकाली दल द्वारा सुरजीत सिंह रखड़ा और पंथ रत्न जत्थेदार गुरचरण सिंह टोहड़ा की अगुवाई वाले सर्व हिन्द अकाली दल के उम्मीदवार प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा के बीच मुकाबला हुआ था।

पटियाला सीट पर ज्यादा बार रहा कांग्रेस का कब्जा: पटियाला सीट पर ज्यादा बार कांग्रेस काबिज रही। अब तक हुए 15 लोकसभा चुनावों में से 10 बार कांग्रेस पटियाला सीट पर काबिज रही। पहली बार कांग्रेस के गढ़ को 1977 में पंथ रत्न जत्थे, गुरचरण सिंह टोहड़ा ने तोड़ा। उन्होंने कै. अमरेन्द्र सिंह को 1977 में हराकर पटियाला लोकसभा सीट अकाली दल की झोली में डाली। इसके बाद 1985 में चरणजीत सिंह, 1996 व 98 में प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा पटियाला लोकसभा सीट से अकाली दल की टिकट पर जीते।

दूसरी ओर कांग्रेस ने ज्यादा बार पटियाला लोकसभा सीट के लिए शाही परिवार पर विश्वास जताया, जिसमें से 7 बार शाही परिवार के किसी मैंबर को टिकट दी गई और 7 में से 5 बार शाही परिवार के किसी न किसी मैंबर द्वारा जीत हासिल की गई तथा 8वीं बार फिर कांग्रेस ने यहां से परनीत कौर पर विश्वास जताया है।

15,44,562 वोटर करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला: पटियाला लोक सभा सीट में कुल 9 विधान सभा हलके हैं, जिनमें से 15,44,562 वोटर अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 8,15,700 पुरुष  और  7,28,862 महिला वोटर हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You