ब्रिटिश स्नूकर खिलाडी पर फिक्सिंग के लिए लगा 12 वर्ष का प्रतिबंध

  • ब्रिटिश स्नूकर खिलाडी पर फिक्सिंग के लिए लगा 12 वर्ष का प्रतिबंध
You Are HereSports
Wednesday, September 25, 2013-4:47 PM

लंदन: विश्व के पांचवें नंबर के पूर्व स्नूकर खिलाडी ब्रिटेन के स्टीफन ली पर मैच फिक्सिंग के लिए 12 वर्ष का प्रतिबंध और 63900 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। विश्व प्रोफेशनल बिलियड्र्स एवं स्नूकर संघ (डब्ल्यूपीबीएसए) ने बुधवार को एक बयान जारी कर बताया कि स्टीफन ली को मैचों का परिणाम प्रभावित करने के लिए फिक्सिंग का दोषी पाया गया है और उन पर 12 साल का प्रतिबंध लगाया जाता है।

वह 12 अक्टूबर 2024 तक नहीं खेल पाएंगे। ली को 40 हजार पाउंड (63900 डॉलर) का जुर्माना देने का भी आदेश दिया गया है। ली का मामला 2008 और 2009 में खेले गए सात मैचों का है। इसमें एक मैच विश्व चैम्पियनशिप का भी है। ब्रिटिश खिलाडी पर आरोप लगा था कि वह अंदरनी जानकारी उन लोगों को दिया करते थे जो इसके आधार पर सट्टा लगाया करते थे।

हालांकि 38 वर्षीय ली ने इन आरोपों से इनकार किया था। डब्लूपीबीएसए के अध्यक्ष जैसन फग्र्यूसन ने बयान में कहा ‘इससे पता लगता था कि हम स्नूकर को भ्रष्टाचार से मुक्त रखना चाहते हैं। इस सजा के जरिए हम खिलाडियों को संदेश देना चाहते हैं कि खेल में मैच फिक्सिंग को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जो भी फिक्सिंग में लिप्त पाया जाता है उसे खेल से हटा दिया जाएगा।’

ली ने 1992 में प्रोफेशनल बनने के बाद से पांच टूर्नामेंट जीते थे। स्नूकर की विश्व संस्था ने उन्हें अक्टूबर 2012 में निलंबित किया था तब वह विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर थे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You